Apple ने लॉन्च किया iPhone 11 सीरीज, भारत में इतनी होगी कीमत

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 सितंबर): ऐपल ने कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में मंगलवार को iPhone 11 सीरीज लॉन्च कर दी है। ऐपल ने इस सीरीज के तहत iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max लॉन्च किए हैं। साथ ही कंपनी ने Apple Watch सीरीज 5 और नए 7th जनरेशन iPad को भी इस इवेंट के दौरान लॉन्च किया। इस बार बड़े डिस्प्ले के साथ आईपैड आया है। साथ ही इसमें 10.2 इंच की रेटिना डिस्प्ले दी गई है। इस बार आईपैड में स्मार्ट कनेक्टर भी दिया गया है। इसमें अलग से कीबोर्ड ऐड कर सकते हैं। iPad OS में कई नए फीचर्स दिए गए हैं जो सिर्फ आईपैड के लिए हैं।

होम स्क्रीन को पूरी तरह से बदल दिया गया है। ऐपल पेंसिल में कई नए फीचर्स भी दिए गए हैं जो आईपैड यूज को आसान बनाएंगे। गेमिंग के अलावा इसमें Apple TV+ के कॉन्टेंट देखे जा सकते हैं। Apple Watch Series 5 के बारे  में बात करें तो इसमें अब Compass का फीचर मिलेगा। साथ ही इसमें अब ऑलवेज ऑन रेटिना डिस्प्ले दी गई है और 1Hz से 60Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट दिया गया है। साइड बटन को प्रेस होल्ड करके इमरजेंसी कॉल कर सकते हैं। सेल्यूलर में ही ये फीचर मिलेगा। इसके लिए आईफोन की जरूरत नहीं होगी। नए iPhone 11 की बात करें तो यहां इसमें 6।1 इंच की लिक्विड रेटिना डिस्प्ले है। इसमें नॉच दिया गया है जैसा iPhone X के साथ था। iPhone 11 में डुअल कैमरा दिया गया है। एक वाइड कैमरा है। अल्ट्रा वाइड कैमरा है।

साथ ही यहां सेल्फी के लिए स्लो फीचर रिकॉर्डिंग का भी फीचर दिया गया है। iPhone 11 में नया Apple A13 Bionic प्रोसेसर दिया गया है। जो अब तक का सबसे फास्ट है। iPhone 11 में iPhone XR के मुकाबले 1 घंटे ज्यादा बैकअप देगी। iPhone 11 की शुरुआती कीमत 699 डॉलर रखी गई है। वहीं, iPhone Pro की शुरुआती कीमत 99,900 रुपये होगी। जबकि iPhone 11 Pro Max की शुरुआती कीमत 1,09,900 रुपये होगी।  iPhone 11 के अलावा कंपनी ने iPhone 11 Pro और 11 Pro Max को भी लॉन्च किया है। 11 Pro में 5.8 इंच डिस्प्ले और 11 Pro Max 6.5-इंच डिस्प्ले दिया गया है। इनमें नया Super Retina XDR डिस्प्ले मौजूद है।

iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max मिडनाइट ग्रीन, स्पेस ग्रे, सिल्वर/व्हाइट और गोल्ड कलर में मिलेंगे। इन स्मार्टफोन के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप होगा। फोन के बैक में 12-12 मेगापिक्सल के 3 कैमरे होंगे। फोन के बैक में 12 मेगापिक्सल का वाइड कैमरा, 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस और 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड फोटोग्राफी लेंस होगा।