अब Apple भी फोल्डेबल फोन लाने की तैयारी में, जानें क्या होगा खास


Photo: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 मार्च ):  इस साल स्मार्टफोन और टेक्नोलॉजी की दुनिया में बहुत कुछ खास होने वाला है। जानकारी के अनुसार यह भी पता चला है की इस साल भारत में 5G का भी ट्रायल होने वाला है। इसके अलावा लोगों को सबसे ज्यादा फोल्डेबल स्मार्टफोन्स का इंतज़ार है। सैमसंग के फोल्डेबल फोन Galaxy Fold को लॉन्च करने के बाद अब हुवावे, शियोमी और लेनोवो फोल्डेबल फोन लॉन्च करने की तैयारी में हैं।


इस बीच Apple ने भी फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने हाल में इस डिजाइन को पेटेंट कराया है। Apple की तरफ से 2011 में ही इस डिजाइन को पेटेंट कराया गया था, लेकिन 2016 में इसे अपडेट किया गया था मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल के फोल्डेबल स्मार्टफोन का नाम 'wraparound iPhone' हो सकता है।


Photo: Google

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस स्मार्टफोन में भी एज टू एज डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा हेडफोन जैक और होम बटन भी नहीं होगा। ऐसा भी दावा किया जा रहा है कि इसमें रियर बटन की जगह वर्चुअल कीपैड देखने को मिल सकते हैं। फोन फोल्ड हो सके इसके लिए डिस्प्ले को ऐसा बनाया जाएगा कि यह दोनों तरफ फोल्ड हो सके। यह भी कहा जा रहा है कि अगर 'wraparound iPhone' सफल रहा तो फोल्डेबल MacBook और iPad भी लॉन्च किए जा सकते हैं।



बता दें कि Apple ने इन फोन्स के डिजाइन को पेटेंट करवा लिया है लेकिन असल में यह फोन कैसा दिखेगा इसके बारे में कुछ भी क्लियर नहीं है और इसके दिखाई गए फोटो भी अभी काफी कच्चे हैं। इसके फाइनल डिजाइन के आने में और प्रोडक्ट के लॉन्च होने में अभी समय लगेगा, उम्मीद है कि यह स्मार्टफोन 2020 में लॉन्च कर दिया जाएगा। फिलहाल, आधिकारिक बयान का इंतजार करना होगा। यह क्लैमशेल फोन (पुराने फ्लिप वाले फोन) की तरह मुड़ेगा यानी फोन को आप बीचोबीच मोड़ सकेंगे। इसके अलावा इसमें बेहद अलग बात यह है कि Apple का यह फोन पीछे की ओर से मुड़ जाएगा। हालांकि इस बारे में अभी तक पता नहीं चल पाया है कि यह पूरी तरह मुड़ेगा या नहीं लेकिन इसमें आपको “tent mode” मिलेगा जिसमें दो यूजर्स एक साथ दोनों साइड पर अलग-अलग चीजें देख सकते हैं।