रेल की सभी समस्याओं के लिए जल्द लांच होगा 'मेगा' एप्प


नई दिल्ली (24 अप्रैल): भारतीय रेलवे एक ऐसा रेप लॉन्च करने जा रहा है जिसमें रेल यात्राओं से जुड़ी हर जानकारी होगी और आपको कही जाने की जरूरत नहीं रहेगी। संभावना जताई जा रही है कि जून से ट्रेन से संबंधित सभी सवालों के जवाब एक मेगा एप के जरिये आपको मिल सकेगा।


इसका नाम हिंदरेल रखा जा सकता है। इस मेगा एप में रेलवे के अब तक के सारे एप शामिल किए जाएंगे। भारतीय रेलवे एक ऐसा नया एप बना रहा है, जो कि ट्रेनों के के बारे में पूरी जानकारी देगा। इसके जरिये गाड़ियों के आने, जाने, लेट होने, रद होने, प्लेटफॉर्म नंबर, रनिंग स्टेटस और सीट उपलब्धता के बारे में जाना जा सकेगा। इसके अलावा इससे टैक्सी, लाने ले जाने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग और यात्रा से जुड़ी अन्य जरूरतों को भी पूरा किया जा सकेगा। रेलवे को इस एप की सेवा प्रदाता कंपनियों से राजस्व की भी आमदनी होगी।


गौरतलब है कि रेलवे के पास ट्रेन से जुड़ी भरोसेमंद सूचनाएं नहीं मिलने की शिकायतों का अंबार रहता है। खास तौर पर ट्रेनों के लेट होने के संबंध में। रेलवे बोर्ड के सदस्य मुहम्मद जमशेद ने कहा कि ट्रेनों के लेट होने से जुड़ी सटीक जानकारियां देने में समस्याएं हैं। लेकिन, अब नया एप इन समस्याओं का समाधान कर सकेगा।