भूलकर भी न डॉनलोड करें ये App, वरना खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

Image Credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (24 मार्च): अगर आपका बैंक अकाउंट भी एचडीएफसी बैंक में है तो यह खबर आपके लिए बेहद ही जरूरी है।  यह खबर ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से जुड़ा है। दरअसल देश में ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के मामले काफी बढ़ गए हैं। लिहाजा देशभर के तमाम प्राइवेट और सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंक अपने-अपने ग्राहक और खातेधारकों को  ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़ी चेतावनी और सलाह देते रहते हैं। तमाम बैंक अपने ग्राहकों को चेतावनी देकर ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से बचने के सही उपाय और उपयोग की सलाह देते हैं।

Image Credit: Google

इसी कड़ी देश के बड़े प्राइवेट बैंकों में से एक HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सावधान किया है कि वो भूलकर भी AnyDesk नाम के मोबाइल ऐप का ना तो उपयोग करे और न ही अपने मोबाइल में इसे डाउनलोड करें। बैंक का कहना है कि ऐसा करने पर आपका खाता एक झटके में खाली हो सकता है।

Image Credit: Google

आपको बता दें कि पिछले दिनों रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI ने इस सिलसिले में चेतावनी ने जारी की थी। RBI ने भी नोटिफिकेशन जारी कर इस ऐप के बारे में सावधान किया था। RBI ने कहा था कि AnyDesk एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके मोबाइल या लैपटॉप के जरिए बैंक अकाउंट से लेनदेन कर सकता है। बैंक ने बताया कि, 'हमने पाया है कि UPI platform पर कुछ धोखेबाजी वाले लेनदेन हुए हैं। धोखेबाज इस ऐप की मदद से विक्टिम के मोबाइल डिवाइस पर दूर से ही एक्सेस करके बैंकिंग ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।'