'जीरो' में इस बीमारी से जूझ रही हैं अनुष्का शर्मा,ऐसे की तैयारी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 दिसंबर): 21 दिसंबर को शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा और कटरीना कैफ स्टारर फिल्म जीरो रिलीज हो गई है। फिल्म के किरदारों की चर्चा है। सबसे ज्यादा सस्पेंसिव अनुष्का का किरदार है। वे ट्रेलर में व्हीलचेयर पर बैठी नजर आईं।  उन्हें बोलने में भी तकलीफ होती है। अनुष्का शर्मा ने बताया कि आनंद एल. राय की 'जीरो' (Zero) में आफिया की भूमिका को दमदार ढंग से निभाने के लिए उन्होंने दो पेशेवर प्रशिक्षकों के साथ काम किया।  

फिल्म में अनुष्का सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित एक वैज्ञानिक के किरदार में हैं। अनुष्का ने अपनी भूमिका की तैयारी के लिए तीन महीने का कठिन परिश्रम किया और इस दौरान ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट और ऑडियोलॉजिस्ट की मदद ली। अनुष्का ने बताया, "मैं यह समझती थी कि यह भूमिका निभाने के दौरान मुझे किस प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और इसी कारण मैं यह भूमिका निभाने के लिए उत्साहित हुई।"

क्या है सेरेब्रल पाल्सी?सेरेब्रल पाल्सी को आम भाषा में बच्चों का लकवा कहते हैं, क्योंकि इसके लक्षण लकवे से मिलते-जुलते हैं। यह ज्यादातर जन्म से पहले मस्तिष्क में चोट लगने के कारण होती है। अक्सर इनमें दिमागी असामान्यताएं होती हैं, जो ऐसे नहीं दिखाई पड़ती, लेकिन वक्त के साथ विकसित होने पर समझ आती हैं। इससे प्रभावित शिशु मांसपेशियों को सामान्य ढंग से हिला नहीं पाता है। भारत में 3-4 प्रतिश बच्चे इस बीमारी से ग्रसित हैं।

अनुष्का ने बताया की, 'मैं इस किरदार को सही तरीके से पेश करना चाहती थी. आनंद सर और हिमांशु (लेखक हिमांशु शर्मा) पहले ही डॉक्टरों के साथ बहुत शोध कर चुके थे जब वे फिल्म के साथ मेरे पास आए और मेरे किरदार को रचा। मैंने उनके दृष्टिकोण को समझा और उसके अनुसार डॉक्टरों से मुलाकात की।' साथ ही अनुष्का ने कहा कि उन्होंने ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट और ऑडियोलॉजिस्ट के साथ काम किया जिन्होंने उन्हें यह समझाने में मदद की कि उनके द्वारा निभाए जाने वाले किरदार को किस प्रकार की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।