अगर आपके पास हैं पुराने सिक्के तो आप भी बन सकते हैं करोड़पति

नई दिल्ली(27 जुलाई): कई घरों में दादी और नानी पुराने सिक्के संभालकर रखती हैं। पर क्या आपकों पता है पुराने और यूनीक सिक्कों का संग्रह करने वाले ऐसे सिक्कों के लिए करोड़ों रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं। ज्यादातर लोगों को इन पुराने सिक्कों की वैल्‍यू के बारे में पता नहीं होता और वह इसे कबाड़ समझते हैं। जबकि इन सिक्कों को ऑक्शन वेबसाइट या विदेशी क्वाइन मार्केट में बेचने पर लाखों रुपए मिल सकते हैं।

100 रुपए का पुराना सिक्का बिका 4 लाख रुपए में

भारत सरकार ने साल 1981 में 100, 150 रुपए के चांदी के सिक्के जारी किए थे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बाद में यह सिक्के बनाने बंद कर दिए। इन सिक्कों के लिए क्वाइन कलेक्टर 40,000 रुपए से 4 लाख रुपए तक देने के लिए तैयार हैं।
बाजार में ये सिक्के काफी कम हैं और इन्हें सही जगह बेचने पर लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। एक क्वाइन कलेक्टर ने भारत सरकार का 100 रुपए का चांदी का सिक्का अभी हाल में ही 4 लाख रुपए में बेचा है।


ब्रिटिश इंडिया का साल 1939  का सिक्का 6.50 लाख रुपए में बिका

कोलकाता के एक परिवार के पास ये सिक्का था, जो उनके दादाजी ने लंदन से खरीदा था। ये सिक्का रेयर था और अब इस कैटेगरी के 10 से 12 क्वाइन ही बचे हैं। ये सिक्का अब भारत में देखने को नहीं मिलता। इस सिक्के को लंदन के क्वाइन मार्केट में 6.50 लाख रुपए में बेचा गया। कुछ साल पहले हांगकांग के क्वाइन मार्केट में इसी क्वाइन की बोली 8 लाख रुपए लगी थी।

ईबे, मेल्कॉम टॉडीवाला जैसी कुछ कंपनियां पुराने सिक्कों का ऑक्शन करती हैं

यहां आप अपने पुराने सिक्के बेच सकते हैं। इसके अलावा लंदन,जर्मनी, हंगरी, फ्रांस जैसे देशों की क्वाइन मार्केट में पुराने सिक्के ऑनलाइन बेच सकते हैं। ऑनलाइन मार्केट के साथ-साथ हांगकांग, चीन में बीजिंग,गुआनझाओ की क्वाइन मार्केट में यह सिक्‍के बेचे जा सकते हैं। एजेंट के जरिए भी पुराने सिक्‍कों की बिक्री होती है। एजेंट के जरिए बेचने पर उन्‍हें कमीशन देना होता है।