अब समय आ गया है कि किसान शुरू करें ‘करो या मरो’ आंदोलन- अन्ना हजारे

नई दिल्ली (23 नवंबर): सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने किसानों को अपने अधिकार के लिए करो या मरो’ आंदोलन शुरु करने की अपील की। उन्होंने कहा जब तक किसान इस तरह का आदोलन नहीं करेंगे उनकी कोई नहीं सुनेगा, उन्हें अपने हक के लिए इस तरह का अांदोलन करना ही पड़ेगा। 

अन्ना ने कहा कि आंदोलन की शुरुआत में एक चीज का ध्यान रखना बहुत जरुरी है और वह है अंहिसा का। उन्होंने कहा गांधीजी ने ब्रिटिश शासकों को उखाड फेंकने के लिए ‘करो या मरो’ का नारा दिया था और लाखों लोग सड़कों पर आ गए। अब समय आ गया है जब किसानों को भी अपने अधिकार सुरक्षित करने के लिए इसी प्रकार का ‘करो या मरो’ आंदोलन शुरू करना चाहिए।

उड़ीसा के पूर्व मुख्यमंत्री नवकृष्ण चौधरी के जन्मदिवस के मौके पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। चौधरी ने 50 के दशक में उड़ीसा पर शासन किया था। प्रदेश में फसल खराब होने तथा अन्य कारणों से इस साल 12 किसान आत्महत्या कर चुके हैं। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों की आलोचना की और कहा कि सरकारें किसानों की आकांक्षाओं को पूरा नहीं कर पा रही हैं।

इसके अलावा अन्ना ने राजधानी दिल्ली में किसानों के अधिकारों तथा लोकपाल कानून को उचित तारीके से लागू करने के लिए मैं अगले साल फिर धरना देने की बात कही।