कोच कुंबले का टीम को ऑर्डर, टाइम पर बस में चढो, नहीं तो 50 डॉलर देने के लिए तैयार रहो

नई दिल्ली(13 जुलाई): भारतीय क्रिकेट टीम के कोच अनिल कुंबले ने टीम में डिसिप्लीन बनाए रखने के लिए एक नया तरीका नया निकाला है। कुंबले ने प्लेयर्स से कहा है कि बस पर चढ़ने में अगर वे देरी करते हैं तो 50 डॉलर देने के लिए तैयार रहे हैं। उन्होंने यह भी तय कर दिया है कि हर चौथे दिन वे टीम के साथ ऑफिशियल मीटिंग करेंगे। इसमें हर प्लेयर की मौजूदगी जरूरी होगी। 

वेस्ट इंडीज के लंबे दौरे पर आई टीम इंडिया के साथ कुंबले ने मंगलवार को ही मीटिंग की। इसमें उन्होंने सपोर्ट स्टाफ को भी शामिल किया। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक कुंबले ने टीम से कहा है कि वे हर चार दिन में मीटिंग करेंगे। लेकिन इस बीच भी अगर किसी प्लेयर को लगता है कि वो बात करना चाहता है तो वह उनके साथ वन-टू-वन मीटिंग कर सकता है।

टीम के इस दौरे से जुड़े एक मेंबर ने बताया कि सब कुछ ऑर्गनाइज किया जा रहा है। कुंबले चाहते हैं कि खिलाड़ियों की अपनी आजादी होनी चाहिए, लेकिन वे डिसिप्लीन को भी समझें। टीम में अच्छा माहौल रखने के लिए कुंबले प्लेयर्स को स्कूबा डाइविंग पर भी ले जाने वाले हैं।

टीम इंडिया के वेस्ट इंडीज रवाना होने से पहले कुंबले ने बेंगलुरु कैम्प में कुछ नए आइडियाज दिए थे। इनमें से एक बडी प्राेग्राम था। ये असल में 2001 में कोच रहे जॉन राइट के प्लान का हिस्सा था। इसमें दो क्रिकेटर्स की जोड़ी बना दी जाती है, ताकि वे एक साथ रहें, बातचीत करें और एक-दूसरे की मदद के लिए फीडबैक दें।

कुंबले ने चेतेश्वर पुजारा और अमित शर्मा की जोड़ी बनाई है। स्टुअर्ट बिन्नी-रोहित शर्मा और विराट कोहली-भुवनेश्वर की भी जोड़ी बनी है। बेंगलुरु के कैम्प में कुंबले ने टीम कोहली को गाइड करने के लिए धोनी, राहुल द्रविड़, संदीप पाटिल और वेंकटेश प्रसाद को भी बुलाया था।