विराट कोहली को लेकर कुंबले ने दिया यह बड़ा बयान

नई दिल्ली (4 जुलाई): टीम इंडिया के नए कोच अनिल कुंबले का कहना है कि वह कप्तान विराट कोहली की मैदान पर आक्रामकता को नियंत्रित करने वाले आखिरी व्यक्ति होंगे, लेकिन उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि ‘भारत के दूत’ होने के नाते खिलाड़ियों को इस बात से भी वाकिफ होना चाहिए कि इसमें एक ‘महीन रेखा’ होती है जिसका सम्मान किया जाना चाहिए।

कुंबले ने भारत के वेस्टइंडीज दौरे के लिये रवाना होने से पूर्व कहा कि मुझे उसकी आक्रामकता पसंद है। मैं भी इससे अलग नहीं था क्योंकि मैं भी बहुत आक्रामक था। लेकिन हम शायद इस मायने में काफी अलग हैं कि हम मैदान पर कैसा खेलते हैं। आप आक्रामकता को नियंत्रित नहीं करना चाहते। मैं किसी की स्वभाविक प्रकृति को नियंत्रित करने का आखिरी व्यक्ति हूंगा। हालांकि उन्होंने कोहली सहित सभी आक्रामक खिलाड़ियों के लिये चेतावनी भरा संदेश दिया।

पूर्व लेग स्पिनर ने कहा कि बतौर कोच, आप अपनी टीम को जीतते हुए देखना चाहते हैं और खिलाड़ियों को उनकी योग्यता के हिसाब से सर्वश्रेष्ठ रूप से तैयार करते हो। सुनिश्चित करते हो कि सभी विभागों को ध्यान में रखा जाये। कौशल तथा रणनीतिक रूप से भी ताकि वे किसी भी स्थिति का आकलन करके खुद ही हल ढूंढ लें। अच्छी बात यह है कि हम काफी टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं और हम अपनी कमियों, अगर कोई होती है तो, को ठीक करने की कोशिश करेंगे। हम 17 टेस्ट मैच खेल रहे हैं, जो वेस्टइंडीज से शुरू होंगे, फिर घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया से सीरीज खेलेंगे।