जल्द बंद होंगे 2000 के नोट- अनिल बोकिल

नई दिल्ली (23 दिसंबर): नोटबंदी का आज 45वां दिन है। आज भी देशभर 500 और 2000 के नए नोटों की भारी किल्लत है, वहीं भारी तादाद में कालेधन के कुबरे बैंककर्मियों की मदद से अपने ब्लैकमनी को व्हाइट कर चुके हैं या फिर कर रहे हैं। जहां भारी तादाद में अबतक आम लोगों को 2000 के नए नोटों का दर्शन तक नहीं हुआ है वहीं भारी छापेमारी और तलाशी अभियान के दौड़ान जांच ऐजेंसियों ने इन नटवरलालों के पास के भारी तादाद में 2000 के नए नोट जब्त किए हैं।

नोटबंदी के मास्टरमाइंड माने जाने वाले अनिल बोकिल की माने तो सरकार बहुत जल्द 2000 के नए नोट को भी खत्म कर देगी। अनिल बोकिल ने बिजनेस कॉलेज में अपनी स्पीच के दौरान ये बातें कही। गौरतलब है कि इससे पहले संघ समर्थक अर्थशास्त्री एस गुरुमूर्ति भी कह चुके हैं कि अगले 5 साल में 2000 रुपए का नोट बंद हो जाएगा।

बोकिल के मुताबिक 500 और एक हजार के नोट भारत में कुल कैश का 86 फीसदी थे। ऐसे में इन्हें एक बार में खत्म करने से परेशानी काफी बढ़ जाती। दो हजार के नए नोट को लाने का मकसद इसी परेशानी को कम करना था। अनिल बोकिल ने कहा कि रोड की मरम्मत पूरी हो जाती है तो डाइवर्जन को हटा दिया जाता है। इसी तरह दो हजार के नोट को भी कुछ सालों में खत्म कर दिया जाएगा।