'जल्द ही यूरोप में ईसाईयों से ज्यादा मुस्लिम होंगे', ऐसा कहने वाले मंत्री की आलोचना

नई दिल्ली (27 अप्रैल): बेल्जियम के न्यायमंत्री ने एक ऐसा बयान दिया है जिसके बाद उनकी काफी आलोचना की जा रही है। उन्होंने दावा करते हुए कहा था कि यूरोप में बहुत जल्द ही मुस्लिम धर्मावलंबी संख्या के मामले में ईसाई धर्मावलंबियों की संख्या को पीछे छोड़ देंगे।

ब्रिटिश अखबार 'द इंडिपेंडेंट' की रिपोर्ट के मुताबिक, संसदीय समिति में बोलते हुए कोइन गीन्स ने कहा था, "यूरोप में बहुत जल्द ही ईसाईयों की संख्या से ज्यादा मुस्लिम होंगे।" उनके इस बयान को भ्रामक और गैरजिम्मेदाराना कहकर खारिज कर दिया गया है। ब्रिटेन के शीर्ष इस्लामोफोबिया विरोधी संस्था ने उनके बयान को खारिज़ किया है। 

मिस्टर गीन्स ने अपने दावे के पक्ष में सबूत नहीं दिए है। लेकिन उनके इस बयान पर तुरंत ही दक्षिणपंथी संगठनों ने इसे यूरोप के धीमी गति से होते 'इस्लामीकरण' के संबंध में होने के कारण खारिज़ कर दिया है। 

उन्होंने कहा था, "ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि मुस्लिमों की संख्या बहुत है। बल्कि ऐसा इसलिए है कि ईसाई साधारण तौर पर अपने धर्म का अभ्यास कम करते हैं। हम जल्द ही बेल्जियम में कैथोलिकों की तुलना में इस्लाम के और ज्यादा सक्रिय धर्मावलंबियों की संख्या होगी। इसका सीधा कारण है कि कैथोलिक अब और इसका अभ्यास नहीं करते।"

मंत्री ने कहा, "यूरोप इसका आभास नहीं करता, लेकिन यह एक सच है।" उनके दफ्तर से जब उनके दावे के लिए और सूचनाएं मांगी गईं, तो प्रवक्ता ने बताया, "उनका बयान बेहद साफ था। मैं इस बारे में और कुछ नहीं कहूंगा।"

उनके बयान को 'टैल मामा' के डायरेक्टर फियाज़ मुगल ओबीई ने खारिज़ कर दिया है। यह संगठन मुस्लिम विरोधी नफरत पर निगरानी रखता है। फियाज़ मुगल ने कहा, "बेल्जियम के न्यायमंत्री कोइन गीन्स के बयान भ्रामक हैं। वे अपने पद और मुख्य मंत्रालय के मंत्री होने के नाते गैरजिम्मेदाराना है।"

उन्होंने कहा, "उनको (मंत्री को) यह समझना चाहिए कि इस तरह के बयान तनाव की आग में घी का काम करेंगे।" बेल्जियम इस समय अपनी राजधानी ब्रसेल्स में चरमपंथ की बढ़ती समस्या का सामना कर रहा है। मार्च महीने में आतंकी संगठन आईएस ने यहां बमबारी की थी।