बिना सिर ढके सऊदी अरब पहुंचीं एंजेला मार्केल


रियाद (1 मई): जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल की सऊदी अरब से एक तस्वीर सामने आई है, जो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है। यहां पर एंजेला बिना सिर ढके सऊदी अरब के सुल्‍तान सलमान बिन अब्‍दुल्‍लाजीज अल साउद के साथ चलती हुई दिखाई दे रही हैं।


आपको बता दें कि जर्मनी ने कुछ ही दिनों पहले अपने देश में बुर्के पर पाबंदी लगाई है। एंजेला से पहले जर्मनी की रक्षा मंत्री ने भी सऊदी अरब के इस नियम को मानने से इंकार कर दिया था। वर्ष 2015 में जब पूर्व अमेरिकी फर्स्‍ट लेडी सऊदी अरब पहुंची तो उनके पहनावे को लेकर काफी विवाद हुआ था।


जर्मनी में जब मार्केल ने बुर्के को बैन किया तो उन्‍होंने कहा था कि उनके देश में इसे बिल्‍कुल भी स्‍वीकार नहीं किया जाएगा। मार्केल के मुताबिक जहां भी संभव हो, वहां बुर्के को बैन कर देना चाहिए। सऊदी अरब एक ऐसा देश है, जहां पर हर सार्वजनिक स्‍थान पर विदेशी महिला को सिर ढंकना पड़ता है।


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे जब सऊदी अरब आई थीं तो उन्‍होंने अपने दौरे पर वेस्‍टर्न आउटफिट्स को ही तरजीह दी थी। मार्केल और मे से पहले हिलेरी क्लिंटन और मिशेल ओबामा ने भी यहां के दौरे के दौरान अपना सिर नहीं ढका था।


सऊदी अरब में यह कानून बना हुआ है कि वहां के पुरुष अपनी पत्‍नी के अलावा किसी और की पत्‍नी या फिर गर्लफ्रेंड को टच नहीं कर सकते हैं। इस बात ने मिशेल को काफी परेशान किया था।