लॉन्च हुआ ऐंड्रॉयड O, जानें इसकी खास बातें

नई दिल्ली (22 अगस्त): गूगल ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का अगला वर्जन 'ऐंड्रॉयड o' अमेरिका में आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया है। गूगल पर रविवार देर रात को जारी एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी, '21 अगस्त को समूचे अमेरिका में 1918 के बाद सूर्यग्रहण का नजारा देखने को मिलेगा। ऐंड्रॉयड आपको इस ऐतिहासिक प्राकृतिक घटना का अनुभव लेने और समझने में मदद कर रहा है और इसी दौरान आप ऐंड्रॉयड की कई नई सुपर (स्वीट) शक्तियों से भी रूबरू होंगे, जिसका खुलासा न्यूयॉर्क सिटी में गूगल ऐंड्रॉयड ओ लॉन्चिंग के दौरान की जाएगी।'

ऐंड्रॉयड 8.0 वर्जन में नई पिक्चर इन पिक्चर मोड, नई नोटिफिकेशन डॉट और ब्लूटूथ ऑडियो प्लेबैक में सुधार देखने को मिलेगा। हाल में ही लांच किए गए प्रीमियम स्मार्टफोन्स जैसे सैमसंग गैलेक्सी एस8, एस 8प्लस और एचटीटी यू11 के लिए इस साल के अंत तक ऐंड्रॉयड ओ सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करने की उम्मीद की जा रही है। नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक ऐंड्रॉयड पर चलने वाली 85 फीसदी डिवाइसें अभी तक पिछले साल जारी ऐंड्रॉयड नूगा का भी अपडेट हासिल नहीं कर पाई हैं।

-जाहिर है सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इसका अपडेट नहीं मिलेगा। सिर्फ चुनिंदा स्मार्टफोन्स में ही Android O का अपडेट मिलेगा. अगर आपके पास गूगल के स्मार्टफोन्स हैं तो जल्द ही आपको अपडेट मिलेगा। पिक्सल और नेक्सस स्मार्टफोन्स के अलावा नोकिया और वन प्लस ने भी जल्द ही अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में Android O देने का वादा किया है।

-फाइनल बिल्ड आते ही Android O में कई बदलाव देखने को मिलेंगे, लेकिन प्रीव्यू और बीटा वर्जन के मुताबिक ये ऐसे फीचर्स हैं जो Android O में मिलेंगे।

ये होंगे Android O में बड़े बदलाव

-Android O में एक सबसे बड़ा बदलाव हुआ है, इसके तहत बैकग्राउंड को लिमिट किया जा सकता है। यानी बैटरी बचाने के लिए आप इस फीचर को यूज कर सकते हैं।

-विजुअल चेंज की बात करें तो इस बार कंपनी ने Android O में नोटिफिकेशन चैनल दिया है जिसमें ऐप वाइज नोटिफिकेसन स्टोर होंगे जिससे यूजर्स को देखने में आसनी होगी। अलग अलग तरह के नोटिफिकेशन के लिए कैटिगरी होगी।

ऑटोफिल के लिए खास फीचर

-Android O में ऑटोफिल को बेहतर किया जाएगा जिसे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और भी आसान होगा। जानकारी बार बार नहीं बल्कि एक बार दर्ज करके आगे के लिए सेव कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक ऑटोफिल यूजर डेटा स्टोर करके दूसरे ऐप के लिए इसे यूज कर सकते हैं।


Android TV वाला फीचर भी होगा इसमें

-इस फीचर के बाद एंड्रॉयड यूजर्स दूसरे ऐप को यूज करते हुए भी फिल्में देख सकेंगे। यानी अगर वीडियो देखते हुए कोई दूसरा ऐप यूज भी कर रहे हैं तो वीडियो बंद नहीं होगा। मल्टि टास्किंग के लिए बेहतर साबित होगा यह फीचर।

ब्लूटूथ ऑडियो के लिए खास फीचर

-Android O में हाई क्वॉलिटी ऑडियो कोडेक्स दिए गए हैं जिसमें LDAC codec भी है। इसके अलावा इसमें हाई परफॉर्मेंस ऐप्स के लिए AAudio API भी दिया गया है।

नया वाईफाई फीचर

इस बार वाईफाई ऑप्शन्स में भी कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। इसमें WiFi Aware एक फीचर होगा जिसके तहत बिना इंटरनेट एक्सेस प्वॉइंट के ही वाईफाई के जरिए दो डिवाइस आपस में कम्यूनिकेट कर सकेंगे।