इन नए एंड्रायड मोबाइल्स में पाया गया मैलवेयर, चोरी हो रही है आपकी जानकारी

नई दिल्ली (14 मार्च): अगर आप एंड्रायड स्मार्टफोन या टैब इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि रिपोर्ट के अनुसार, नए डिवाइस में भी इस तरह के मैलवेयर हो सकते हैं जो चुपके से आपकी जानकारी चुराकर हैकर्स को भेज रहा हो। विभिन्न कंपनियों के 30 से ज्यादा एंड्रायड स्मार्टफोन्स और टैब्स में एक ऐसे मैलवेयर (वाइरस) की पहचान की गई है जो पहले से ही इंस्टॉल हुआ आता है।

एक साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी के मुताबिक ये मैलवेयर इन डिवाइसेज में तभी से थे, जबसे यूजर्स ने उन्हें स्विच ऑन भी नहीं किया था। चेक पॉइंट ने अपने दो कॉर्पोरेट क्लाइंट्स द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे 38 हैंडसेट्स में यह इन्फेक्शन पाया। इन क्लाइंट्स में से एक टेलिकम्यूनिकेशन कंपनी है और दूसरी मल्टीनैशनल टेक्नॉलजी कंपनी। सैमसंग, एलजी और गूगल समेत कई बड़े ब्रैंड्स के स्मार्टफोन्स को इस मैलवेयर से इन्फेक्टेड पाया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, 'पहले से ही इंस्टॉल हुए मैलवेयर्स उन यूजर्स की सिक्यॉरिटी को भी खतरे में डाल देते हैं जो बेहद सावधान रहते हैं। जिन यूजर्स को पहले ही इंस्टॉल्ड मैलवेयर वाला डिवाइस मिलता है, उन्हें इसका पता ही नहीं चलता।'

इन मोबाइल्स में पहले से पाया गया मैलवेयर...

- Samsung Galaxy Note 2

- LG G4

- Samsung Galaxy S7

- Samsung Galaxy S4

- Samsung Galaxy Note 4

- Samsung Galaxy Note 5

- Samsung Galaxy Note 8

- Xiaomi Mi 4i

- Galaxy A5

- ZTE x500

- Samsung Galaxy Note 3

- Samsung Galaxy Note Edge

- Samsung Galaxy Tab S2

- Samsung Galaxy Tab 2

- Oppo N3

- Vivo X6 plus

- Nexus 5

- Nexus 5X

- Asus Zenfone 2

- Lenovo S90

- Oppo R7 plus

- Xiaomi Redmi

- Lenovo A850