आंध्र प्रदेश के हर गांव में पहुंची बिजली, ऐसा करने वाला बना दूसरा राज्य

नई दिल्ली (13 सितंबर): भले ही यह खबर आजादी के 70 साल बाद आई हो, लेकिन देश के लोगों को थोड़ी राहत जरूर देती है। खबर यह है कि आंध्र प्रदेश देश का दूसरा ऐसा राज्य बन गया है, जिसने अपने सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी है।

गुजरात के बाद आंध्र प्रदेश 100 फीसदी विद्युतीकरण वाला दूसरा राज्य हो गया है। यानी यहां के घर-घर में बिजली पहुंच गई है। एक ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। जेएम फाइनेंशियल ने विभिन्न राज्यों में विद्युतीकरण पर राष्ट्रीय स्तर के सर्वेक्षण के आधार पर यह रिपोर्ट प्रकाशित की है।

उर्जा विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ टेली कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा, ‘‘हमने जून के अंत तक 100 फीसदी विद्युतीकरण हासिल कर लिया। अब आपको विश्वस्तर की बाधारहित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करनी है।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली तक पहुंच एक महत्वपूर्ण सामाजिक आर्थिक विकास का संकेतक है, लेकिन यह ऐसा क्षेत्र है जिसमें देश में भारी अंतर है और इसे पाटने के लिए अभी काफी काम करने बाकी है। हालांकि खुशी की बात है कि आंध्र प्रदेश देश का दूसरा राज्य हो गया है जो पूरी तरह बिजली से लैस है और यहां के घर-घर में बिजली आती है चाहे वो गांव में हो या शहर में।