आंध्र प्रदेश में आज दस्तक दे सकता है पेथाई चक्रवात, हाई अलर्ट जारी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 दिसंबर): आंध्रप्रदेश में पेथाई चक्रवात के चलते राज्य सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आज सोमवार की दोपहर चक्रवात राज्य के तटीय इलाकों पर दस्तक दे सकता है। प्रशासिनक अमला इस चक्रवात से निपटने की जद्दोजहद में लग गया है। यह चक्रवात बेहद तेजी के साथ आंध्रप्रदेश के तटीय इलाके की ओर बढ़ रहा है। शनिवार की शाम तक इसका रुख बंगाल की खाड़ी के दक्षिण मध्य इलाके की ओर था।

मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आरटीजीएस के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार रहें और इस चक्रवात की गतिविधि पर पैनी नजर रखें। वहीं राज्य के गवर्नर ईएसएल नर्सिंहन ने मुख्यमंत्री से फोन पर बात की और जरूरी कार्रवाई करने की बात कही जिससे कि राज्य में जान माल का नुकसान कम से कम हो सके।

आरजीएसटी (रियल टाइम गवर्नेंस सोसाइटी) के अनुसार, पेथाई शनिवार शाम को आंध्रप्रदेश के उत्तरी पूर्वी तट से करीब 620 किमी की दूरी पर था जोकि तेजी के साथ तटीय इलाके की ओर बढ़ रहा था। यह भी 15 किमी प्रति घंटा की गति से चल रहा है जिसके 17 दिसंबर की शाम तक गोदावरी और विशाखापत्तनम इलाके में पहुंचने की संभावना है। राज्य सरकार के मुख्य सचिव ने कहा कि वे संबंधित विभाग के अधिकारियों से संपर्क में हैं जिससे कि किसी भी चुनौती से निपटा जा सके।

तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना-

आपदा प्रबंधन एजेंसी के बुलेटिन के अनुसार, इस चक्रवात के प्रभाव से राज्य के कुछ इलाकों में 100किमी प्रतिघंटा की गति से तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इस चक्रवात से राहत वह बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमें तैनात की गई हैं।

हेल्पलाइन नंबर जारी - सरकार ने किसी भी चुनौती से निपटन के लिए और दिक्कत के समाधान के लिए हेल्प लाइन नंबर- 1100 जारी किया है।