गणपति विसर्जन को लेकर अलर्ट, मुंबई पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

ganesh-visarjanदीपक दुबे, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 सितंबर): मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में विघ्नहर्ता गणपति बाप्पा की विदाई की तैयारी शुरू हो गई है।  मुंबई के कई इलाकों में भक्त कल बप्पा यानी अपने विघ्नहर्ता की विदाई की तैयारी में जुटे हैं। अनंत चतुर्थी के मौके पर कल मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र और देश के अलग-अलग हिस्सों में विघ्नहर्ता गणपति बाप्पा का विसर्जन किया जाएगा। विसर्जन ‘गणपति बाप्पा मोरया अगले वर्ष तू जल्दी आ’ के उद्घोष के साथ किया जायेगा। विघ्नहर्ता की विदाई में कोई विध्न न पड़े इसके लिए मुंबई पुलिस अभी से ही तैयारियों में जुटी है। गणपति विसर्जन के दौरान मुंबई की सड़कों पर भारी भीड़ होती है। लिहाजा इसके मद्देनजर सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए गए हैं। पुलिस की विशेष रिजर्व टीमें भी रखी गई हैं।

बताया जा रहा है कि अनंत चतुर्थी के मौके पर कल मुंबई में 5630 सार्वजनकि गणपति और 31072 गणपति का विसर्जन किया जाएगा। इसके लिए एहतियातन 40 हजार से ज्यादा पुलिस के जवानों के अलावा रिजर्व बल, एसआरपीएफ, फ़ोर्स वन, रेलवे के कर्मचारी, क्युआरटी,आरएफ, सिविल फोर्सेज और विशेष टीमें विसर्जन के दौरान सुरक्षा और भक्तों की सुविधा के लिए लगाई गई है। 5000 से ज्यादा कैमरे पूरे शहर के लगाए गए हैं। इसके जरिए पूरे शहर के विसर्जन की मॉनिटरिंग की जाएगी। इतना ही नहीं समुद्र के किनारे लाइफ गार्ड की तैनाती की गई है ताकि डूबने वाले लोगों को बचाया जा सके। सभी मंडलों से बैठक की गई है और उनसे सारी जानकारियां ली गई है।

गणपित विसर्जन के मद्देनजर सभी पुलिसकर्मियों की छुटियां रद्द कर दी गई है। पूरे मुम्बई में अलर्ट जारी किया गया है। गिरगांव चौपाटी, जुहू चौपाटी और गणेश घाट पवई में ड्रोन से विसर्जन की निगरानी की जाएगी। महिलाओं से साथ होने वाली छेड़खानी को रोकने के किये सिविल ड्रेस में पुलिस की टीमें तैनात की गई है। बीएमसी, फायर ब्रिगेड के साथ पुलिस को-ऑर्डिनेशन के साथ काम कर रही है। वाच टावर्स और कंट्रोल रूम हर विसर्जन स्थल पर बनाये गए हैं। लालबाग के राजा के विसर्जन कार्यक्रम के दौरान 4 डीसीपी, 500 कांस्टेबल सहित कई अधिकारियों की तैनाती की गई है।