लद्दाख में भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को खदेड़ा, पत्थरबाजी में दोनों तरफ के सैनिक घायल

नई दिल्ली ( 15 अगस्त ): पिछले दो महीने से सिक्किम क्षेत्र के डोकलाम में भारत और चीन के बीच विवाद चला आ रहा है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट के हवाले खबर आ रही है कि अब चीनी सैनिकों ने लद्दाख में घुसपैठ की है। डोकलाम के बाद लद्दाख इलाके के पैंगॉन्ग झील के उत्तरी किनारे पर चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की। सीमा पर मुस्तैद भारतीय जवानों ने न सिर्फ घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया, बल्कि उन्हें वापस चीनी सीमा में खदेड़ दिया। 

रिपोर्ट के मुताबिक घुसपैठ कि कोशिश में नाकाम होते देख चीनी सैनिकों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। भारतीय सैनिकों ने भी पत्थरबाजी का मुंहतोड़ जवाब दिया। पत्थरबाजी की घटना में दोनों तरफ से 2-2 सैनिकों के घायल होने की खबर आ रही है। दोनों पक्षों के बीच टकराव करीब 30 मिनट तक चला। ध्यान रहे कि डोकलाम में जारी विवाद के बीच चीनी सैनिकों ने लद्दाख में ऐसा किया है।

बता दें कि डोकलाम में चीन सड़क निर्माण कर रहा था, जिसे भारतीय सैनिकों ने रोक दिया था। पिछले करीब दो महीने से भारत और चीन के बीच तनातनी चल रही है। भारत इस मसले का समाधान बातचीत से करने की बात कह रही है। उधर, चीनी मीडिया और वहां की सेना लगातार युद्ध की धमकी दे रही है। लद्दाख घटना को भी डोकलाम विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है।