दिल्ली में अमूल दूध 1 रुपया प्रति पाउच महंगा, मदर डेयरी अभी नहीं बढ़ाएगी दाम

 

नई दिल्ली (2 जून) : गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडेरेशन (जीसीएमएमएफ) ने अपने अमूल ब्रैंड के तहत बिकने वाले दूध की सभी वैरिएंट्स की कीमतें एक रुपए प्रति पाउच बढ़ाने का फैसला किया है। ये बढ़ोतरी आधा लीटर और एक लीटर, दोनों तरह के पाउच पर लागू होगी। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में ये बढ़ोतरी शुक्रवार यानि 3 जून से लागू हो जाएगी।  

जीसीएमएमएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर आर एस सोढ़ी ने बताया, "25 महीने बाद हम दिल्ली के मार्केट में दूध की कीमतें बढ़ा रहे हैं। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में मई 2014 में दूध के दाम बढ़ाए गए थे।"

शुक्रवार से अमूल का स्लिम एंड ट्रिम ब्रांड से मिलने वाला डबल टोंड दूध का 500 मिली का पाउच 17 के बजाय 18 रुपए का मिलेगा। इसी तरह अमूल ताजा (टोंड मिल्‍क) 500 मिली के लिए 20 रुपए और 1 लीटर के लिए अब 39 रुपए देने होंगे। इसके साथ ही फुल क्रीम मिल्‍क 500 मिली 25 रुपए और 1 लीटर 49 रुपए में मिलेगा।  इसके अलावा अमूल डायमंड (फुल क्रीम प्रीमियम मिल्‍क) 500 एमएल पाउच के दाम अब 26 रुपए हो गए हैं।

सोढी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के बाद गुजरात और महाराष्ट्र में भी दूध के दाम बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अमूल का 30 लाख लीटर दूध प्रति दिन बिकता है।

इस बीच मदर डेयरी ने साफ किया है कि अभी उसका दाम बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है। दिल्ली में मदर डेयरी टोकन दूध की बिक्री बढ़ाने पर ज़ोर दे रही है।