GST के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे अभिताभ बच्चन, देखें वीडियो

नई दिल्ली (19 जून): गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के लोगों को जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार ने सोमवार को एक वीडियो लॉन्च किया जिसमें अभिनेता अमिताभ बच्चन जीएसटी के बारे में बता रहे हैं।


अमिताभ बच्चन इस वीडियो में कह रहे हैं- 'ये तीन रंग सिर्फ रंग नहीं, एक पहचान हैं जो हमें एक सूत्र में बांधते हैं फिर वह गाल पर अपने हाथों से तिरंगे का निशान लगाते हैं और बोलते हैं ये गीत (सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा...) एक गीत नहीं एक जज्बा है जो हम सबको एक सूत्र में बांधता है, जीएसटी ये टैक्स सिर्फ टैक्स नहीं, एक पहल है देश के बाजार को एक सूत्र मे बांधने की, जीएसटी एक राष्ट्र, एक टैक्स एक मार्केट.'  जी.एस.टी. (GST): देश के बाज़ारों को एक सूत्र में बांधने की पहल शीर्षक से इस वीडियो को जारी किया गया है।


देश में 30 जून की आधी रात के बाद माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी, लेकिन पहले दो महीने तक कर रिटर्न को दाखिल करने के नियमों में थोड़ी ढील देने का फैसला किया गया है ताकि व्यापारियों को नयी प्रणाली को अपनाने में प्रारंभिक दिक्कतों से निबटने में सहूलियत हो सके।


वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी को लागू करने के कार्यक्रम को कुछ और समय टालने की उद्योग एवं व्यापार जगत की मांग को नामंजूर करते हुए कहा कि अब इसके लिए सरकार के पास गुजाइंश नहीं बची है। उन्होंने देश को भरोसा दिलाया कि जीएसटी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का बुनियादी ढांचा पूरी तरह जांचा-परखा जा चुका है और जीएसटी के लिए सारी प्रणालियां तैयार हैं।