अमिताभ बच्चन को उपभोक्ता फोरम का नोटिस

जबलपुर (31 जुलाई): बॉलीवुड के बिग बी यानी अमिताभ बच्चन को जबलपुर उपभोक्ता पोरम की ओर से नोटिस जारी किया गया है। सदी के महानायक को ये नोटिस एक तेल के विज्ञापन को लेकर जारी किया है। इस सिलसिले में तेल निर्माता कंपनी मेसर्स इमामी लिमिटेड कोलकाता से भी जवाब-तलब किया गया है।

जबलपुर निवासी पीडी बाखले ने डेमोक्रेटिक लायर्स फोरम के साथ मिलकर कंज्यूमर फोरम में शिकायत दर्ज कराया है कि अमिताभ बच्चन के नवरत्न तेल का विज्ञापन भ्रामक है। शिकायतकर्ता के वकील का कहना है कि नवरत्न तेल में विज्ञापन में अमिताभ बच्चन ठंडा-ठंडा, कूल-कूल कहते नजर आते हैं। वे यह भी दावा करते हैं कि सरदर्द, बदन दर्द, थकान और बालों की समस्या से यह तेल राहत दिलाता है। लेकिन वे यह साफ नहीं करते कि यह तेल वाकई ठंडा-ठंडा, कूल-कूल है या नहीं? यदि यह जड़ी-बूटियों से मिलकर बना है, तो उनकी मात्रा क्या है? जड़ी-बूटी मिली होने की सूरत में यह तेल नहीं औषधि की श्रेणी में आ जाएगा। जिसके लिए लाईसेंस अनिवार्य है।

चूंकि नवरत्न तेल के निर्माणकर्ता के पास कोई लाईसेंस नहीं है, अत: अवैध उत्पाद का विज्ञापन उचित नहीं माना जा सकता। अपने स्टारडम का अनुचित उपयोग कर पैसे कमाने का रवैया अमिताभ बच्चन जैसे कद्दावर अभिनेता को शोभा नहीं देता। लिहाजा, इस मामले में कंपनी से 15 लाख रुपए की क्षतिपूर्ति राशि दिलवाई जाए। साथ ही उत्पाद पर रोक लगा दिया जाए।