श्यामा प्रसाद मुखर्जी की वजह से भारत के साथ है पश्चिम बंगाल: अमित शाह

नई दिल्ली (15 जुलाई): दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर पहुंचे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टिकरण इन तीन नासूरों ने देश की राजनीति का बहुत नुकसान किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि आज देश की नीतियां देश की समस्याओं के अनुरूप बन रही हैं।


दिल्ली में अमित शाह ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी- हिज विजन ऑफ एजुकेशन बुक को लॉन्च किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि श्यामा प्रसाद मुकर्जी जी ने जनसंघ की स्थापना सत्ता के लिए नहीं बल्कि सिद्धान्तों और नीतियों के कारण की थी।


उन्होंने कहा कि श्याम प्रसाद को उनके तीन कामों के लिए हमेशा याद किया जाएगा, बंगाल का विभाजन, कश्मीर में आंदोलन और जनसंघ की शुरुआत। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि धर्म के आधार पर देश के विभाजन के लिए कांग्रेस तैयार हुई, लेकिन श्यामा प्रसाद जी को पता था कि पूरे बंगाल में आज़ादी से पहले बंगाल में हिन्दू बहुमत में नही था। श्यामाप्रसाद जी ने आंदोलन खड़ा की किया और बंगाल के विभाजन की मांग की। आज पश्चिम बंगाल श्याम प्रशाद मुखर्जी की वजह से भारत के साथ है।


उन्होंने कहा कि श्यामा प्रसाद की कुर्बानी की वजह से परमिट प्रथा बंद की और आज कश्मीर भी भारत से जुड़ा हुआ है तो उसकी वजह श्याम प्रसाद मुखर्जी थे।