Blog single photo

अमित शाह ने कहा- जल्द ड्रोन से निपटने की रणनीति तैयार करें पैरामिलिट्री फोर्स

लगातार पाकिस्तान से ड्रोन के भारत मे घुसने से चिंतित गृहमंत्री अमित शाह ने पैरामिलिट्री फोर्सेस को साफ कहा है कि जल्द से जल्द ड्रोन से निपटने के लिए रणनीति तैयार करें।

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 अक्टूबर): लगातार पाकिस्तान से ड्रोन के भारत मे घुसने से चिंतित गृहमंत्री अमित शाह ने पैरामिलिट्री फोर्सेस  को साफ कहा है कि जल्द से जल्द ड्रोन से निपटने के लिए रणनीति तैयार करें। सीआईएस, आइटीबीपी, सीआईएसफ, बीएसएफ और सीआरपीएफ डीजे के साथ बैठक में अमित शाह ने साफ शब्दों में कहा ड्रोन से कैसे निपटा जाए इसके लिए टेक्निकल टीम के साथ बैठकर आप रणनीति बनाएं हालांकि इजराइल और यूएस सिक्योरिटी एजेंसी के साथ संपर्क में भी भारत सरकार है। 

सुरक्षा के जानकारों का मानना है कि अभिबतक दुनिया मे ड्रोन से निपटने का फूल प्रूफ तकनीक उपलब्ध नहीं है। सबसे पहले इजराइल ने दुश्मनों के खिलाफ ड्रोन का इस्तेमाल किया, लेकिन अभी भी इजराइल के पास ड्रोन से निपटने के तरीके नहीं है। ड्रोन से निबटने के लिए Detection, identification and interdiction तीन क्षेत्र में गृह मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसी लगी हुई है। सबसे ज्यादा दिक्कत इस बात को लेकर है  सुरक्षा एजेंसी के सामने की दुश्मन और आने ड्रोन की पहचान कैसे की जाए। दुश्मन के ड्रोन के गिराने के लिए सबसे जरूरी है उसके सिग्नल को ट्रेस करना या हैक करना जोकि आसान नहीं।

Tags :

NEXT STORY
Top