News

42 साल की हुईं अमीशा पटेल, मां ने चप्पल से पिटाई करके घर से निकाला था !

अपने करियर की शुरुआत एक धमाकेदार ब्लॉकबस्टर से करने वाली अमीशा पटेल आज फिल्मों से पूरी तरह आउट हो चुकी है ।

न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई (9 जून): अपने करियर की शुरुआत एक धमाकेदार ब्लॉकबस्टर से करने वाली अमीशा पटेल आज फिल्मों से पूरी तरह आउट हो चुकी है । 9 जून 1976 को जन्मी अमीषा पटेल की गिनती ब़ॉलीवुड की सबसे पढ़ी लिखी एक्ट्रेसेस में होती है। अमीषा पटेल फिल्मों में ज़बरदस्त हिट के साथ आई लेकिन कुछ ग़लत फ़ैसलों से अमीषा का करियर ढलान पर आ गया, और तमाम कोशिशों के बावजूद वो अपने करियर को संभाल नहीं पाई। 42 साल की अमीषा आज बॉलीवुड में गुमनाम हो चुकी हैं। साल 2000 में ऋतिक रोशन के साथ फिल्म कहो ना प्यार है से बॉलीवुड में अमीषा की एंट्री हुई। इस फिल्म से अमीषा कोे अच्छी पहचान मिली। इसके बाद साल 2001 में अमीषा की ब्लॉकबस्टर फिल्म गदर – एक प्रेम कथा आई।

इस फिल्म ने तो सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए थे। बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दिया था। फिल्म में अमीषा की एक्टिंग और ब्यूटी को बहुत सराहा गया। गदर के लिए अमीषा  फिल्म  फेयर अव़ॉर्ड में बेस्ट एक्ट्रेस के तौर पर नॉमिनेट भी हुई । इसके बाद वो साल 2002 में रिलीज हुई फिल्म हमराज में दिखी। ये फिल्म भी हिट रही । ‘हमराज’ में अमीषा पटेल के अभिनय का नया रूप दर्शको को देखने को मिला। 

इस फिल्म के लिये उन्हें एकबार फिर से ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ के ‘फिल्म फेयर पुरस्कार’ के लिये नॉमीनेट किया गया।लगातार तीन सुपर हिट फिल्म देने वाली अमीषा का करियर इसके बाद रफ्तार ना पकड़ सका। 

इसके बाद अमीषा को फिल्में तो बहुत मिली लेकिन कामयाबी नहीं। इसके बाद अमीषा ने ये है ‘जलवा’, ‘परवाना’, ‘एलान’, ‘जमीर’, ‘वादा’ जैसी कई असफल फिल्मों में काम किया। आज अमीषा को कोई रोल ऑफर होता भी है तो वो भी सेकंड या थर्ड लीड का ।

फिल्म आप मुझे अच्छे लगने लगे की शूटिंग के दौरान अमीषा विक्रम भट्ट के प्यार में पड़ गई। तलाकशुदा विक्रम एक बेटी के पिता थे और उम्रदराज भी। अमीषा के माता-पिता को इस रिश्ते से सख्त ऐतराज था। विक्रम से रिश्ता रखने की वजह से उनके मम्मी – पापा से संबंध बिगड़ गए। 

खुद अमीषा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि विक्रम के साथ प्रेम संबंध की वजह से उनकी मां ने चप्पल से पिटाई की थी।  मम्मी – पापा का घर छोड़कर वो विक्रम के साथ लिव इन में शिफ्ट हो गई। उनके बीच प्रॉपर्टी को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है।

अमीषा ने अपने पिता के खिलाफ 12 करोड़ रुपए हड़पने का आरोप लगाया था। अमीषा की मानें तो उनके पिता उनके पैसों का गलत इस्तेमाल करते रहे हैं। माता पिता से अलगाव के बाद  करीब तीन सालों तक विक्रम भट्ट के साथ रही अमीषा। इसका असर उनके करियर पर भी पड़ा।  फिल्मों की नाकामी के साथ विक्रम के साथ भी उनका रिश्ता नाकाम रहा। इसके बाद अमीषा का रिश्ता कानव पुरी से जुड़ा।

अमीषा ने साल 2005 में आमिर खान के साथ फिल्म ‘मंगल पांडे’ में काम किया था। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। लेकिन उनके करियर के लिए ये अच्छी शुरुआत थी। साल 2007 में अमीषा ने ‘हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड’ में बेहतरीन अदाकारी की। फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। इसके बाद अमीषा ने भूलभुलैया और रेस 2 जैसी हिट फिल्मों में काम किया। इन सभी फिल्मों में अमीषा ने साइड रोल किया । 

अमीषा को अब फिल्मों में साइड रोल ऑफर होते हैं। लेकिन साइड रोल की वजह से अमीषा को खास पहचान नहीं मिल पाई। जब हिंदी फिल्मों में काम नहीं मिला तो अमीषा ने तेलुगु और तमिल फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। हालांकि सफलता उन्हें वहां भी नहीं मिली। अब अमीषा ने अपनी प्रोडक्‍शन कंपनी खोल ली है। इस प्रोडक्‍शन हाउस में अमीषा ने ‘देशी मैजिक’ नाम की फिल्म बनाई है लेकिन फिल्म अभी तक रिलीज नहीं हो पाई है।

कभी कभार वो बॉलीवुड की पार्टियों में नजर आती है। कई बार ट्विटर पर भी उन्हें ट्रोल किया गया। सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान बजने पर वो खड़ी नहीं हुई थी और इस वजह से  टीवी एक्टर कुषाल टंडन से भी उनका बुरी तरह झगड़ा हो गया था। जिसकी वजह से वो सुर्खियों में आ गई थीं। अमीषा ने ट्विटर पर अपनी शॉवर लेती हुई तस्वीर शेयर की थी जिसकी वजह से वो विवाद में आ गई थी। 

अमीषा पटेल खूबसूरत है, टैलेंटेड है , बैक टू बैक तीन सुपर हिट फिल्में दे चुकी हैं लेकिन उनका बॉलीवुड करियर समय से पहले ही खत्म हो गया।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top