ये महिलाएं हिजाब में करती हैं ऐसा हिप-हॉप...

नई दिल्ली (31 मई): हर धर्म की अपनी परंपराएं और मान्यताएं होती है। ऐसी ही एक परंपरा है मुस्लिम महिलाओं के लिए हिजाब पहनना। ईरान जैसे देश में 1979 से महिलाओं के लिए सार्वजनिक जगहों पर हिजाब पहन कर जाना अनिवार्य है। इसको न पहनने पर यहां क़ानूनी कार्रवाई की जाती है। इस नियम का पालन नहीं करने पर यहां 2009 में यहां हजारों की संख्या में महिलाओं पर मुकदमे चलाए गए या जुर्माना लगाया गया। वहीं ईरान में बड़ी संख्या में ऐसी महिलाएं भी हैं जो खुद ही हिजाब पहनना पसंद करती हैं। 

सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो अपलोड हुआ है जो मुस्लिम महिलाओं की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के उद्देश्य से बनाया गया है।  इस वीडियो में हिजाब से चेहरा ढंकी इन महिलाओं का हिप-हॉप देखकर आप दंग रह जाएंगे। इस ग्रुप को यूनाइटेड स्टेट्स की रहने वाली अमीराह सक्केट ने बनाया है। 2011 में बनाए गए इस हिप-हॉप ग्रुप का नाम है- 'We're Muslims Don't Panic'।

अमीराह एक कोरियोग्राफर, आर्टिस्ट और टीचर हैं जिन्होंने हिप-हॉप डांसर खदिजाह सिफ्टरल्लाह और इमान सिफ्टरल्लाह-ग्रिफिन के साथ इस डांस ग्रुप को बनाया है। अमीराह का कहना है कि- 'हिजाब को और भी शक्तिशाली और सुंदर बनाना हमारा मक्सद है। समाज में मुस्लिम महिलाओं को लेकर जो गलत छवि है उसके लिए हमें ही खड़ा होना होगा। इस डांस के जरिए हम ये बताना चाहते हैं कि मुस्लिम महिलाएं बहुत मजबूत और स्वतंत्र हैं, और हमें हिजाब में रहना पसंद है।'

देखें वीडियो: [embed]https://www.youtube.com/watch?v=SygWhbxko2k[/embed]