अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावः ट्रम्प नामांकन से सिर्फ एक कदम दूर

नई दिल्ली (26 मई): किसी बड़े विरोध का सामना किए बिना डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन राज्य का प्राईमरी चुनाव जीत लिया और अब वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन हासिल करने से महज एक कदम दूर हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव नवंबर में होगा, जिसमें ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन से होने की संभावना है। वाशिंगटन राज्य में ट्रंप को 76.2 प्रतिशत मत मिले हैं और इसके साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी पार्टी की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए उन्हें अब सिर्फ 10 से कम डेलीगेट्स चाहिए।

सीएनएन के आंकड़ों के मुताबिक, इस जीत में वाशिंगटन के डेलीगेट्स में से कम से कम 40 डेलीगेट हासिल करने का मतलब यह है कि 69 वर्षीय ट्रंप के पास अब 1,229 डेलीगेट का समर्थन है। जीओपी का नामांकन हासिल करने के लिए अब उन्हें महज आठ डेलीगेट और चाहिए जिसके साथ वह उम्मीदवारी के लिए आवश्यक 1,237 संख्या पर पहुंच जाएंगे।प्राइमरी में ट्रंप ने 76 प्रतिशत से अधिक मत हासिल किए, जबकि टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और ओहियो के गवर्नर जॉन कासिच के खाते में दस-दस प्रतिशत मत गए। सेवानिवृत्त न्यूरोसर्जन बेन कार्सन को चार प्रतिशत मत मिले।

सात जून को कैलिफोर्निया, न्यूजर्सी, न्यू मेक्सिको, मोंटाना और साउथ डकोटा में प्राइमरी होना है, जिसमें ट्रंप के आवश्यक डेलीगेट हासिल कर लेने की पूरी उम्मीद है।बड़े समाचार चैनलों द्वारा राज्य में ट्रंप की जीत की संभावना जताए जाने के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, धन्यवाद, वाशिंगटन । दूसरी तरफ, व्हाइट हाउस के लिए डेमोक्रेटिक दौड़ में प्राइमरी शुरू होने के समय तीन उम्मीदवार थे और यह दौड़ अब भी खुली है।हालांकि 68 वर्षीय हिलेरी क्लिंटन के डेलीगेट के मामले में बढ़त होने की वजह से राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी हासिल कर लेने की संभावना है, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी वर्मोंट से सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने प्राइमरी चुनावों में अंतिम वोट पड़ने तक दौड़ से हटने से मना कर दिया है।