अमेरिकन राष्ट्रपति प्रत्याशी चुनावः हिलेरी और ट्रम्प में भिड़ंत की संभावनाएं बढ़ीं

नई दिल्ली (17 मार्च): अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप के बीच सीधे मुकाबले के आसार बढ़ गए हैं। पांच राज्यों के प्राइमरी के नतीजे में ट्रंप ने तीन और हिलेरी ने चार राज्यों में जीत दर्ज की। एक राज्य मिसौरी का नतीजा आना बाकी है। ट्रंप ने फ्लोरिडा, इलिनॉयस और नार्थ कैरोलिना में विजयी पताका फहराई।

इसके साथ उन्होंने राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी 1237 प्रतिनिधि में 50 फीसदी से ज्यादा समर्थन पा लिया है। फ्लोरिडा में ट्रंप ने वहां के सीनेटर मार्को रूबियो को हराकर सभी 99 वोट हासिल किए। इसके बाद फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करने की घोषणा भी कर दी। हालांकि ओहियो प्रांत में ट्रंप को एक और रिपब्लिकन प्रत्याशी जॉन कासिच ने मात दे दी और उन्हें वहां के 66 वोटों से वंचित कर दिया।

अगर ट्रंप को 1237 प्रतिनिधियों के वोट नहीं मिले तो जुलाई में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार चुनने के लिए रिपब्लिकन नेताओं की बैठक में आखिरी फैसला होगा। ट्रंप को रोकने का आखिरी दांवविवादित बयानों और कट्टरपंथी नीतियों को आगे बढ़ा रहे ट्रंप को रोकने के लिए बाकी रिपब्लिकन नेता किसी एक साझा उम्मीदवार का ऐलान कर सकते हैं। हालांकि इस कदम से ट्रंप समर्थक वोटर का गुस्सा पार्टी को झेलना पड़ सकता है।