पाकिस्तान पर 'बम' फोड़ेंगे ट्रंप! सैनिकों को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली (21 अगस्त): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अफगानिस्तान एवं दक्षिण एशिया में अपनी योजनाओं को लेकर सैनिकों और देशवासियों को संबोधित करेंगे। व्हाइट हाउस ने इस बारे में बयान जारी करके कहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप रात करीब नौ बजे अर्लिंग्टन, वीए के फ़ोर्ट मायर से अपने राष्ट्र के सैनिकों और नागरिकों को संबोधित करेंगे। इस संबोधन में वह अफगानिस्तान एवं दक्षिण एशिया को लेकर अपनी योजनाओं के बारे में बताएंगे।

ट्रंप ने कैंप डेविड में अपने राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के साथ एक बैठक करने के बाद नई अफगान नीति के बारे में एक निर्णय किया है। यह बहुप्रतीक्षित नीति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के आठ माह बाद घोषित की जा रही है। ट्रंप प्रशासन ने अपनी नीति समीक्षा के दौरान भारत की भूमिका और जिम्मेदारियों की संभावनाओं को भी शामिल किया।

पिछले सप्ताह, रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा था कि अफगानिस्तान में 16 वर्ष से जारी युद्ध को लेकर एक नई पहल के बारे में ट्रंप प्रशासन एक नए निर्णय पर लगभग पहुंच गया है। कुछ माह पहले पेंटागन ने अफगान सेना की मदद के लिए करीब 3,800 अतिरिक्त सैनिक भेजने का निर्णय किया था। अफगानिस्तान एक दशक से अधिक समय से उग्रवाद से जूझ रहा है। देश में तालिबान ने पश्चिम समर्थित सरकार के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं।