अमेरिका ने पाक को सौंपे 20 आतंकी सगठनों के नाम


नई दिल्ली (2 नवंबर):
आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को फटकार लगाने के बाद अमेरिका ने उसे 20 आतंकी सगठनों के नाम सौंपे हैं। इसमें लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हरकत-उल-मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठन शामिल हैं।

अमेरिका ने पाकिस्तान को बताया कि उसे लगता है कि ये आतंकी संगठन भारत और अफगानिस्तान को निशाना बनाने के लिए उसकी धरती से अपनी गतिविधियां चला रहे हैं। डॉन अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार, इस सूची में शीर्ष पर हक्कानी नेटवर्क है। अमेरिका मानता है कि हक्कानी नेटवर्क को पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के संघीय प्रशासन वाले कबायली इलाके में पनाहगाह उपलब्ध है जिसका उपयोग वह अफगानिस्तान में हमलों के लिए करता है।

अखबार ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से लिखा है कि सूची में तीन प्रकार के आतंकवादी संगठन हैं। पहला जो अफगानिस्तान में हमले करते हैं, दूसरा जो पाकिस्तान के अंदर ही हमले करते हैं और तीसरा जिनका निशाना कश्मीर है। हरकत उल मुजाहिदीन, जैश ए मोहम्मद और लश्कर ए तैयबा जैसे भारत को निशाने पर लेने वाले संगठन भी इस सूची में हैं। हरकत उल मुजाहिदीन पाकिस्तान में रहकर मुख्य तौर पर कश्मीर में विध्वसंक गतिविधियां चलाता है। अमेरिका का कहना है कि इस संगठन का ओसामा बिन लादेन और अलकायदा से भी संपर्क रहा है। जैश ए मोहम्मद भी कश्मीर में ही सक्रिय है।