'लादेन की तरह पाकिस्तान में एक और ऑपरेशन की तैयारी में था अमेरिका'

वाशिंगटन (18 अक्टूबर): अमेरिका एकबार फिर पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन के खिलाफ चलाये ऑपरेशन की तरह एक और ऑपरेशन की तैयारी में था लेकिन पाकिस्तान अमेरिका के सामने झुग गया। जिसके बाद अमेरिका ने अपने उस ऑपरेशन को टाल दिया। बताया जा रहा है कि अमेरिका एक बार फिर पाकिस्तान में उसी तरह से ऑपरेशन चलाने वाला था जिस तरह से उसने 2011 में पाकिस्तान में छिपे हुए ओसामा बिन लादेन के खिलाफ चलाया था।

दरअसल 5 साल पहले हक्कानी नेटवर्क ने एक अमेरिकी नागरिक और उसके परिवार का अपहरण कर लिया था। उसी परिवार को छुड़ाने के लिए अमेरिका ने इस ऑपरेशन की योजना बनायी थी। मगर अमेरिका के दबाव बनाने पर पाकिस्तान कार्रवाई करने को तैयार हो गया इसलिए अमेरिका ने इस ऑपरेशन को रोक दिया। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक अगर पाकिस्तानी सेना ने परिवार को मुक्त कराने के लिए कदम नहीं उठाया होता तो ये माना जाता कि वो तालिबान से संबंधित हक्कानी नेटवर्क के साथ मिलकर काम कर रहा है।

आपको बता दें कि कोटलैन कोलमैन, उनके कनाडाई पति जोशुआ बॉयल और उनेक तीन बच्चों को पाकिस्तानी सेना ने अमेरिकी सहायता से पिछले हफ्ते आज़ाद कराया। इन बच्चों का जन्म कैद में रहते हुए हुआ था। अमेरिकी अधिकारियों द्वारा चेतावनी दिए जाने के कुछ देर बाद ही पाकिस्तानी अधिकारियों ने इस पर कार्यवाही शुरू की। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक शुरू में इस ऑपरेशन के लिए नेवी सील टीम 6 तैयार थी पर बाद में उसे वापस बुला लिया गया।