खत्म हो रहा है तनाव, जल्द होगी किम और ट्रंप में बातचीत

नई दिल्ली(9 मार्च): लंबे विवाद के बाद अब उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बातचीत के आसार नजर आ रहे हैं। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बातचीत का आमंत्रण दिया है, जिसे ट्रंप ने स्वीकार कर लिया है। 

- कहा जा रहा है कि मई तक दोनों के बीच मुलाकात संभव है। इसकी जानकारी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति को निमंत्रण देने के बाद दी है।

- दोनों पड़ोसी देशों की बातचीत के बाद दक्षिण कोरिया ने यह जानकारी दी है। उसके मुताबिक, उ.कोरिया ने कहा है कि अगर उसे सुरक्षा की गारंटी दी जाए तो वह अपने परमाणु हथियार भी छोड़ देगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने उ.कोरिया की इस पहल का स्वागत किया है। उन्होंने उम्मीद जताई है परमाणु अप्रसार की दिशा में इससे मदद मिल सकती है।

- राजधानी प्योंगयांग में उ. कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से द. कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग यी योंग ने बात की। 2011 में सत्ता में आने के बाद से किम जोंग उन के वरिष्ठ अधिकारियों से दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल की यह पहली मुलाकात थी। योंग ने मंगलवार को बताया कि उ.कोरिया अब अमेरिका से संबंध सुधारने के लिए ट्रंप प्रशासन से बातचीत करना चाहता है। इतना ही नहीं, वह दक्षिण कोरिया के खिलाफ किसी पारंपरिक या परमाणु हथियार का प्रयोग नहीं करने का वादा करने को भी राजी है।