इस शर्त पर पाकिस्तान को 90 करोड़ डॉलर देगा अमेरिका

नई दिल्ली (3 दिसंबर): अमेरिका ने पाकिस्तान को रक्षा बजट के रूप में दी जाने वाली रकम में काफी कटौती की है, लेकिन हाल ही में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने उसे 90 करोड़ डालर की देने का वादा किया है। हालांकि इसके लिए पेंटागन ने एक शर्त रखी है, जो यह है कि पाकिस्तान दुर्दांत हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ काम कर रही है या नहीं।

अमेरिकी नेशनल डिफेंस ऑथोराइजेशन एक्ट 2017 को प्रतिनिधि सभा ने पारित किया। उसमें कुल भुगतान के लिए 1.1 अरब डालर है, जिसमें से 90 करोड़ डालर पाकिस्तान के वास्ते है। उसमें पाकिस्तान को भुगतान के संबंध में कांग्रेस की अधिसूचना एवं प्रमाणपत्र की आवश्यकता का प्रावधान है। विधेयक कहता है कि पाकिस्तान के भुगतान को तब तक राष्ट्रीय सुरक्षा छूट नहीं मिलेगी, जबतक अमेरिकी रक्षा विभाग हक्कानी नेटवर्क के संदर्भ में पाकिस्तान की गतिविधियों के संबंध में स्पष्ट प्रमाणन न करे।

डॉन अखबर के मुताबिक विधेयक में 45 करोड़ डालर के लिए प्रमाणन की शर्त है। इस साल यह धनराशि 30 करोड़ डालर थी, जिसे अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर द्वारा पाकिस्तान के पक्ष में प्रमाणन करने से इनकार करने पर जारी नहीं किया गया। इस विधेयक पर अगले हफ्ते सीनेट में मतदान होगा। चूंकि इस पर आम सहमति है, ऐसे में उसका विरोध होने की गुंजाइश कम है।