उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिका की भारत से उम्मीद

नई दिल्ली(1 दिसंबर): अमेरिका भारत से उम्मीद करता है कि वह उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रम बंद करने के लिए उस पर दबाव बनाने में मदद के लिए और कदम उठाएगा। 

- उत्तर कोरिया ने हाल ही में अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी, जिस पर प्योंगयांग के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने कहा था कि यह उनके देश को अमेरिका में कहीं भी मिसाइल दागने की क्षमता देती है। 

- विदेश विभाग के प्रवक्ता हीथर नाउर्ट ने कहा कि अमेरिका का भारत और प्रधानमंत्री मोदी के साथ गर्मजोशी भरे संबंध हैं। परमाणु हथियारों से लैस किम जॉन्ग उन के नेतृत्व वाला उत्तर कोरिया नियंत्रण से बाहर जा रहा है।

-  हीथर ने कहा कि उत्तर कोरिया दुनिया के लिए खतरा बन गया है। हमें उम्मीद है कि उसे नियंत्रण में रखने के लिए भारत अपनी तरफ से और प्रयास करेगा। 

- हीथर ने कहा, 'हमारे पीएम मोदी और भारत सरकार के साथ संबंध बहुत ही शानदार हैं। उत्तर कोरिया को लेकर भारत के साथ हमारी लगातार बातचीत चलती है, लेकिन प्योंगयांग को काबू में करने के लिए नई दिल्ली की तरफ से और प्रयास करने की जरूरत है। उत्तर कोरिया दुनिया के लिए खतरा बन चुका है। उम्मीद है कि भारत और अधिक प्रयास करेगा।'