अमेरिका-चीन में ठनी, यूएस ने दक्षिण चीन सागर में भेजा पोत

नई दिल्ली (22 अक्टूबर): फिलीपींस के चीन की तरफ हो जाने के बाद अमेरिका ने नई रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। अमेरिका की नौसेना ने दक्षिण चीन सागर के एक विवादित द्वीप के पास पहुंचकर नौवहन के अधिकार को सीमित करने के उसके प्रयास को चुनौती दी। वहीं चीनी युद्धपोत ने उसे तुरंत क्षेत्र छोडऩे की चेतावनी दी।

अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि उसके युद्धपोत ने सामरिक जल क्षेत्र में प्रवेश को रोकने के चीन के प्रयास का विरोध जताने के लिए ही अपने पोत को दक्षिण चीन सागर के विवादित द्वीप के निकट भेजा। चीन के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका की इस कार्रवाई को गैर-कानूनी और उकसाने की कार्रवाई बताया और कहा कि उसके 2 युद्धपोतों ने अमेरिकी विध्वसंक पोत को क्षेत्र छोडऩे की चेतावनी दी।

अमेरिकी नौसेना ने अपने नौवहन का अधिकार जताने के लिए अपने निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत यूएस एस डेक्टर को भेजा। अमेरिका की इस कार्रवाई से चीन की नाराजगी बढ़ सकती है, जो दक्षिण चीन सागर में अधिक तनाव का कारण बन सकती है। अमेरिका के रक्षा विभाग ने बताया कि उसका विध्वसंक पोत जहाजों के निकासी मार्ग से निकला। अमेरिकी राष्ट्रपति भवन ने अपने रक्षा विभाग के रिपोर्ट की पुष्टि की है।