अमेरिका की चीन को चेतावनी, भारत के साथ कुछ हुआ तो चुप नहीं बैठेंगे

नई दिल्ली(19 जुलाई): हिंद-प्रशांत महासागर में चीन के बढ़ते आक्रामक रवैये को लेकर अमेरिका ने चीन को परोक्ष तौर पर यह चेतावनी दी है कि भारत के खिलाफ कुछ होता है तो वह चुप नहीं बैठेगा। वह जापान के साथ मदद के लिए सामने आ सकता है। 

- वहीं आस्ट्रेलिया ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के भारत, इंडोनेशिया, जापान व आस्ट्रेलिया को एक साथ काम करने का आह्रवान किया है।

- भारत के दौरे पर आई आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशॉप ने हिंद महासागर में भारत को निर्विवाद तौर पर लीडर कह कर अपनी मंशा साफ कर दी है कि चीन की लगातार बढ़ती नौ सैनिक गतिविधियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय बिरादरी की चिंता बढ़ रही है।

- बंगाल की खाड़ी में मालाबार के नाम से अमेरिका, भारत और जापान की नौ सेना के बीच अभी तक का सबसे बड़ा नौ सैनिक अभ्यास चल रहा है। इसमें दुनिया का सबसे बड़ा विमान वाहक जहाज अमेरिकी निमिट्ज भी है।

- निमिट्ज के कमांडर रियर एडमिरल विलियम बायर्नी ने कहा है कि, ''इस अभ्यास का एक मकसद यह भी है कि अगर हिंद महासागर में कोई अंतरराष्ट्रीय संकट पैदा होता है तो जापान व अमेरिका मदद के लिए आगे आ सकते हैं। मालाबार से हम एक दूसरे को और बेहतर तरीके से समझने लगे हैं ऐसे में किसी भी सामुद्रिक संकट में हम और बेहतर सामंजस्य के तहत काम कर सकते हैं।'