'बगदादी का सुराग देने वाले को मिलेंगे 2.5 करोड़ डॉलर'

नई दिल्ली (19 दिसंबर):  अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान जारी कर इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के इस स्वयंभू खलीफा के लिए इनाम 2.5 करोड़ डॉलर करने की घोषणा की। इतना ही इनाम वर्ष 2011 में ओसामा बिन लादेन के लिए घोषित किया गया था लेकिन उसी साल मई में नौसेना के सील कमांडो के दल के हाथों पाकिस्तान में इस अल कायदा नेता के मारे जाने के बाद यह इनाम किसी को नहीं मिल पाया था।

 

विदेश विभाग ने अपने बयान में कहा कि होमलैंड और अमेरिकी जनता की रक्षा करना हमारी शीर्ष आतंकवाद निरोधक प्राथमिकता है, चूंकि अब हमने आईएसआईएस के खिलाफ अपना प्रयास तेज कर दिया है, ऐसे में हम उसके नेतृत्व के बारे में सूचना हासिल करने एवं उसे न्याय के कठघरे में खड़ा करने के लिए अपने पास उपलब्ध साधन बढ़ा रहे हैं।

 

विभाग के 'इंसाफ इनाम' कार्यक्रम ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि अल बगदादी से जो खतरा है, उसके चलते विदेश विभाग ने 2011 में उसके ठिकाने, गिरफ्तारी एवं अभियोजन के संबंध में सूचना देने के लिए जो 1 करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया गया था, उसकी राशि काफी बढा दी गई है। उसने कहा कि बगदादी के नेतृत्व में आईएसआईएल पश्चिम एशिया में हजारों नागरिकों की मौत के लिए जिम्मेदार है, उन लोगों में जापान, ब्रिटेन और अमेरिका के कई नागरिक बंधकों की नृशंस हत्या भी शामिल है