आतंकी पाकिस्तान को 4.5 हजार करोड़ की मदद करेगा अमेरिका

वाशिंगटन (12 नवंबर): आतंक और आतंकी देशों के खिलाफ लड़ाई का दम भरने वाले अमेरिका ने टेरिरिस्तान के नाम से दुनियाभर में मशहूर पाकिस्तान को 4.5 हजार करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया है। अमेरिकी कांग्रेस ने पाकिस्तान को 4.5 हजार करोड़ की मदद का प्रस्ताव पास कर दिया है। पाकिस्तान को ये मदद अफगानिस्तान में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाने के एवज में मिलेगी। 

हालांकि, रक्षामंत्री जेम्स मैटिस की हामी के बगैर ये पैकेज जारी नहीं किया जा सकता। कांग्रेस का कहना है कि अगर मैटिस इस पैकेज पर मुहर नहीं लगाते हैं तो पाकिस्तान को किसी तरह का फंड मुहैय्या नहीं कराया जा सकेगा। आपको बता दें कि कुछ ही दिनों पहले एक अमेरिकी संगठन वर्ल्ड मुहाजिर कांग्रेस ने अमेरिका से पाक को दिए जाने वाले फाइनेंसियल सपोर्ट को रोकने की अपील की थी। 

कांग्रेस में दोनों दलों के नेताओं ने रक्षा मंत्रालय से यह भी आग्रह किया कि वह पाकिस्तान को दी जाने वाली अमेरिकी मदद पर करीब से निगाह रखे। सांसदों ने सीनेट और प्रतिनिधि सभा की सशस्त्र बल समितियों की एक संयुक्त रिपोर्ट में कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि पाकिस्तान आतंकी समूहों का समर्थन करने के लिए इस सहायता राशि का इस्तेमाल न करे।

गौरतलब है कि यह बयान ऐसे समय में सामने आया है जब कुछ दिनों पहले ही भारतीय सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से अमेरिका निर्मित राइफल बरामद की थी। बता दें कि यह राइफल पाक के लिए बनाई गई थी। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि आप इस मामले में भारत सरकार की जांच के संबंध में उनके पास जाएं।