बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, अमेजन ने निकाली 1300 वैकेंसी

Photo: Google 

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 जनवरी): अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है, क्योंकि ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भारत में करीब 1,300 भर्तियां करने का ऐलान किया है। कंपनी ने इस बात की जानकारी अपनी वेबसाइट पर दी है और बताया है कि वह भारत में सबसे अधिक लोगों को हायरिंग कर रही है। कंपनी की तरफ से जो जॉब निकाली गई है, वह चीन में काम कर रहे कर्मचारियों की तुलना में लगभग तीन गुना ज्यादा है। अमेजन ने अभी तक के यूएसए में स्थित हेडक्वार्टर के अलावा केवल जर्मनी में कंपनी ने इतने बड़े पैमाने पर कर्मचारी रखें हैं।

भारत के लिए कंपनी ने 1286 वैकेंसी निकाली है। वहीं चीन में 467, जापान में 381, ऑस्ट्रेलिया में 250 और सिंगापुर में ओपनिंग का आंकड़ा 174 है। अमेजन अपने ई-कॉमर्स और क्लाउड बिजनेस (AWS) वेंचर्स को विस्तार देने की तैयार कर रहा है। पेमेंट, कंटेंट (प्राइम वीडियो), वॉयस असिस्टेंट (अलेक्सा), फूड रिटेल और कंज्यूमर सपोर्ट कुछ ऐसे क्षेत्र है, जहां कंपनी विस्तार करना चाहती है। 2018 के अंत तक कंपनी ने 60,000 कर्मचारियों की भर्ती की थी, जो 6.1 लाख कर्मचारियों की ग्लोबल स्ट्रेंथ का 10% है। ज्यादातर नई नौकरियां चेन्नई, बेंगलुरू और हैदराबाद के लिए हैं।

इन क्षेत्रों में हैं नौकरियां...

अमेजन की ओर से बताया गया है कि यह नौकरियां सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, प्रोडक्ट एंड मार्केटिंग, वेब डेवलपमेंट, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, मशीन लर्निंग, क्वालिटी चेक, सप्लाई चेन, कंटेंट डेवलपमेंट, ऑपरेशन्स, स्टूडियो एंड फोटोग्राफी और ऐसे ही कई एरिया के लिए हैं। पिछले साल कंपनी को अमेजन अलेक्सा पर ऑल इंडिया रेडियो (AIR) का विविध भारती और 14 दूसरे क्षेत्रीय भाषाओं के रेडियो चैनल्स मिले थे। कंपनी भारत में फूड-रिटेलिंग प्रोडक्ट्स पर 500 मिलियन डॉलर इन्वेस्ट करने की भी योजना बना रही है।