फ्लिपकार्ट-अमेजॉन की टक्कर में हो सकता है आपका बंपर फायदा

नई दिल्ली(12 सितंबर): फेस्टिवल सीजन में देश की दो दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजॉन के बीच जंग से ग्राहकों को बंपर फायदा हो सकता है। फ्लिपकार्ट अपने बिग बिलियन डे  इवेंट को 3 अक्टूबर को लॉन्च करेगा। फ्लिपकार्ट को चुनौती देते हुए अमेजॉन 1 अक्टूबर से ही ग्रेट फेस्टिवल सेल शुरू कर सकता है।

- अमेजॉन इंडिया इसके साथ मार्केटिंग और विज्ञापन के मामले में भी फ्लिपकार्ट से दो या तीन गुना खर्च कर सकता है। फ्लिपकार्ट कस्टमर एक्सपीरियंस बेहतर बनाने पर ज्यादा खर्च कर रहा है।

- फ्लिपकार्ट ने 2014 में 1 रुपये का ऑफर दिया था और हो सकता है कि इस साल इसकी वापसी हो जाए। 

- अमेजॉन इंडिया की सेल 1 से 5 अक्टूबर तक रह सकती है। पिछले कुछ महीनों में अमेजॉन के लिहाज से दो बड़ी घटनाएं हुईं। फ्लिपकार्ट ने जबॉन्ग को खरीदा, वहीं टॉप मोबाइल फोन ब्रांड्स पर एक्सक्लूसिविटी डील्स के मामले में वह फ्लिपकार्ट से पीछे छूट गया। कंपनी के एक टॉप एग्जिक्यूटिव ने कहा, 'सेल के दौरान इन दो कैटेगरीज में कॉम्पिटीटिव रहना ग्रोथ के लिए जरूरी है।'

- पिछले दो वर्षों से उलट इस बार बीबीडी को फ्लिपकार्ट एक महीने तक चला सकती है। 2015 में 13-17 अक्टूबर तक इसे चलाया गया था। तब इसने 30 करोड़ डॉलर की सेल्स का दावा किया था। 2014 में इस वन-डे इवेंट में टेक्नोलॉजी और डिलीवरी को लेकर समस्याएं हुई थीं। तब कंपनी ने 10 करोड़ डॉलर की सेल्स दर्ज की थी।

- एक्सपर्ट्स ने कहा कि अमेजॉन जिस तरह क्रिसमस के दौरान अमेरिका में जमकर खर्च करता है, उसी तरह वह यहां दिवाली से ऐन पहले करना चाहती है। अमेजॉन इंडिया अभी टीवी और लार्ज अप्लायंसेज पर सेल (8-12 सितंबर) चला रहा है।