वीडियो देखिए, हैरान रह जाएंगे कि शेर ऐसा भी कर सकता है....

नई दिल्ली (16 मई) :  कहते हैं कि शेर सबसे ख़तरनाक जानवर होता है। लेकिन आप क्रिस्टिएन नाम के शेर की कहानी देखेंगे-सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे। शेर के अंदर भी ऐसा दिल धड़कता है जिसमें भावनाएं होती हैं। अपनों से दूर होने के बावजूद नहीं भूलता।

क्रिस्टिएन की कहानी 1969 में शुरू होती है। लंदन के हैरोड्स डिपार्टमेंटल स्टोर में एक छोटे से पिंजरे में शेर के बच्चे को बिक्री के लिए देखा तो जॉन रेंडल और ऐस बुरके ने खरीद लिया। वो उसे अपने साथ घर ले आए। एक चर्च के पादरी ने उन्हें अपने ग्राउंड्स पर उसके साथ खेलने की अनुमति दे दी। शेर रेंडल और ऐस बुरके के साथ वैसे ही घुल-मिल गया था जैसे दूसरे पालतू पशुओं (पेट्स) को देखा जाता है। लेकिन क्रिस्टिएन बहुत जल्दी बड़ा होने लगा तो रेंडल और एस बुरके ने उसको केन्या में प्राकृतिक वातावरण में छोड़ने का फैसला किया। इसके लिए पर्यावरणविद जॉर्ज एडमसन की मदद ली गई। क्रिस्टिएन को प्राकृतिक वातावरण में छोड़ने के एक साल बाद रेंडल और ऐस बुरके ने उससे फिर मिलने का इरादा किया। लेकिन हर किसी ने आगाह किया कि अब क्रिस्टिएन से मिलना ठीक नहीं। वो पूरी तरह अब नए वातावरण में ढल गया है और पास जाने पर हमला भी कर सकता है।  

लेकिन रेंडल और बुरके ने फिर भी क्रिस्टिएन से मिलने का फैसला किया। अब क्रिस्टिएन ने रेंडल और बुरके को देखने के बाद क्या किया, आप इस वीडियो में खुद ही देखिए। क्रिस्टिएन के साथ जंगल में रहने वाली दो शेरनियां भी वीडियो में देखी जा सकती हैं।  

देखें वी़डियो-

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=RJUdLlFcoRw[/embed]