भारत के इन बीचों पर... फ्रांस, इटली और ऑस्ट्रेलिया से भी ज्यादा रंगीन नज़ारा

नई दिल्ली (23 अप्रैल): न्यूडि़टी भारत में अपराध है। फिर भी कुछ टूरिस्ट डेस्टिनशंस हैं जहां लोग भारतीय कानून का उल्लंघन तो करते हैं मगर पुलिस प्रशासन 'टूरिस्ट पर कोई कार्रवाई नहीं करते। फ्रांस, इटली, ब्राजील और आस्ट्रेलिया की तरह भारत में ऐसे बीच नहीं होंगे।

भारत में कोरल रीफ और लगून बंदर के लिए मशहूर लक्षदीप का अगाती आईलैण्ड को फ्रांस और इटली के बीच से भी ज्यादा सुविधाजनक माना जाता है। कोकोनट और पाम ट्री न सिर्फ इस बीच को खूबसूरत बनाते हैं। साथ ही साथ नेचर से भी जोड़ते हैं।

यहां अक्सर फ्रांस और इटली के न्यूड बीच जैसा नज़ारा देखने को मिल जाता है। ताजे पानी के लिए मशहूर गोकर्ण का ओम बीच इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। यह फेमस टूरिस्ट प्लेस है। यहां स्विमवियर में घूमना-फिरना आम बात है। गोकर्ण का ही एक और बीच है,  पैरेडाइज बीच काफी शांत रहता है। यहां रहने वाले लोग शर्मीले होते हैं।

केरल का मरारी बीच इस लिस्ट में भले ही चौथे नंबर पर है। लेकिन यहां की खूबसूरती दुनिया भर में फेमस है। यहां देश-विदेश से लोग आते हैं। यहां बीच पर कई ऐसी जगह हैं, जो आसानी से नहीं दिखतीं। इसी वजह से लोग यहां सन बाथ का आनंद लेते हैं। गोवा का ऑजरन बीच इस मामले में थोड़ा अलग है। लंबे बीच पर भीड़ कम होती और यहां आने वाले टूरिस्ट पूरी तरह नेचुरल हो जाते हैं।