क्या मिलेगा नई टोयोटा फॉर्च्यूनर में, जानिये यहां

प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में लंबे वक्त से टोयोटा फॉर्च्यूनर का दबदबा रहा है लेकिन फोर्ड की नई एंडेवर आने के बाद से इसकी चमक थोड़ी फीकी पड़ गई है। यही वजह है कि अब टोयोटा, फॉर्च्यूनर का नया अवतार लाने जा रही है। नई फॉर्च्यूनर की लॉन्चिंग सात नवंबर को होगी। यहां हम लाएं हैं नई फॉर्च्यूनर के डिजायन, फीचर्स और इंजन से जुड़ी कई अहम जानकारी।

इंजन और प्लेटफार्म

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो नई फॉर्च्यूनर में इनोवा क्रिस्टा वाले इंजन दिए जाएंगे। इस में दो डीज़ल इंजन का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल इंजन का विकल्प आने की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता। डीज़ल वेरिएंट में पहला विकल्प 4-सिलेन्डर वाला 2.4 लीटर का 2जीडी-एफटीवी इंजन होगा, यह 150 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क देगा। दूसरा विकल्प होगा 4-सिलेन्डर वाला 2.8 लीटर का इंजन जो 177 पीएस की पावर और 450 एनएम का टॉर्क देगा। पेट्रोल वेरिएंट में 2.7 लीटर का ड्यूल वीवीटी-आई इंजन दिया जा सकता है। यह 166 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क देगा। 2.4 लीटर डीज़ल और 2.7 लीटर पेट्रोल वेरिएंट में 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। वहीं 2.8 लीटर डीज़ल वर्जन में केवल 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा।

नई फॉर्च्यूनर को नए चेसिस पर तैयार किया गया है। यह इनोवा क्रिस्टा वाले प्लेटफार्म पर बनी है। लेकिन नई फॉर्च्यूनर के बॉडी ऑन फ्रेम स्ट्रक्चर को पहले की तरह बरकरार रखा गया है।

डिजायन

डिजायन के मामले में नई फॉर्च्यूनर पुरानी फॉर्च्यूनर से एकदम अलग होगी। पुरानी फॉर्च्यूनर को थोड़ा सा बॉक्सी डिजायन दिया गया था जबकि नई फॉर्च्यूनर में नयापन लाने के लिए इसे थोड़ा शार्प बनाने की कोशिश की गई है।

आगे की तरफ आक्रामक दिखने वाले बाई-बीम एलईडी हैडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं। फ्रंट ग्रिल में क्रोम का काफी इस्तेमाल हुआ है। फॉग लैंप्स के चारों ओर भी क्रोम का उपयोग किया गया है। साइड में भी क्रोम शोल्डर लाइन दी गई है। जो आगे लगे विंग मिरर से शुरू होकर पीछे तक जाती है। नई फॉर्च्यूनर में 18 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।

पीछे से भी नई फॉर्च्यूनर काफी आकर्षक है। यहां भी नए डिजायन वाली टेल लाइटें दी गई हैं। पीछे की तरफ सेंटर में क्रोम फिनिश के साथ टोयोटा की बैजिंग दी गई है।

कद-काठी

फीचर्स और सेफ्टी

फोर्ड ने जब से नई एंडेवर को भारतीय बाजार में उतारा है तब से फॉर्च्यूनर का मौजूदा वर्जन मुकाबले में काफी पिछड़ गया है। इसकी वजह है नई एंडेवर के नए और एडवांस फीचर। संभावना है कि नई फॉर्च्यूनर में भी काफी सारे फीचर मिलेंगे।

शुरूआत करते हैं इंफोटेंमेंट सिस्टम से... नई फॉर्च्यूनर में इनोवा की तरह 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम टोयोटा के टी-कनेक्ट सपोर्ट के साथ आएगा। इस में डीवीडी प्लेबैक, ब्लूटूथ, यूएसबी, ऑक्स, रियर पार्किंग कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर सपोर्ट की सुविधा भी मिलेगी। यह सिस्टम 6-स्पीकर्स से जुड़ा होगा।

इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में बड़ी सेंट्रल मल्टी इंफॉर्मेंशन डिस्प्ले (एमआईडी) स्क्रीन मिलेगी, इसमें कार से जुड़ी कई जानकारी मिलेगी। केबिन को प्रीमियम बनाने के लिए लैदर अपहोल्स्ट्री दी जाएगी। दूसरी और तीसरी पंक्ति की सीटों को जरूरत पड़ने पर फोल्ड किया जा सकता है। ड्राइवर सीट पावर एडजस्टेबल होगी। इनोवा की तरह पहली और दूसरी पंक्ति की सीटों में क्लाइमेट कंट्रोल एसी की सुविधा मिलेगी।

ऑफ रोडिंग के लिए नई फॉर्च्यूनर में शिफ्ट-ऑन-फ्लाई फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिलेगा। इसके 6-स्पीड ऑटोमैटिक वेरिएंट में स्टीयरिंग व्हील माउंटेड पैडल शिफ्टर्स भी मिलेंगे।

सुरक्षा के लिए इसमें ड्राइवर नी एयरबैग समेत कुल 7 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फॉर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ब्रेक असिस्ट (बीए) व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी), ट्रेक्शन कंट्रोल (टीआरसी), हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी) और डाउनहिल असिस्ट कंट्रोल (डीएसी) जैसे फीचर मिलेंगे।

कारदेखो

क्या मिलेगा नई टोयोटा फॉर्च्यूनर में, जानिये यहां