नई डिजायर से कितनी अलग और खास होगी नई स्विफ्ट

मारूति, कारों के डिजायन और फीचर लिस्ट को लेकर काफी आक्रामक हो गई है, कंपनी ने बलेनो के साथ नई डिजायन थीम की शुरूआत की थी और इसे लोगों से अच्छी प्रतिक्रियाएं भी मिलीं, अब इसी रणनीति पर नई डिजायर को भी तैयार किया गया है, यह पहले से ज्यादा प्रीमियम लगती है।

दिलचस्प बात ये है कि नई डिजायर को नई स्विफ्ट हैचबैक से पहले लॉन्च किया जाएगा, नई स्विफ्ट को इंडियन ऑटो एक्सपो-2018 के दौरान लॉन्च किया जा सकता है।

क्या खासियतें समाई हैं नई स्विफ्ट हैचबैक में और कितनी अलग है ये डिजायर से जानेंगे यहां...

डिजायन

पुरानी स्विफ्ट और स्विफ्ट डिजायर का आगे वाला हिस्सा करीब-करीब एक जैसा था, लेकिन अब आने वाली तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट और डिजायर एक दूसरे से एकदम अलग होंगी और इन के नाम भी, मारूति ने डिजायर के नाम से जुड़ा  स्विफ्ट लेबल हटा लिया है।

शुरूआत करते हैं आगे वाले हिस्से से... दोनों ही कारों में अलग-अलग डिजायन के फ्रंट बम्पर दिए गए हैं। ग्रिल का डिजायन एक जैसा है, लेकिन यहां भी बदलाव नज़र आएंगे। नई डिजायर में ग्रिल के चारों ओर क्रोम लाइन और अंदर की तरफ चार स्लेट दी गई हैं, नई स्विफ्ट में स्लेट की संख्या ज्यादा रहेगी। साइड से स्विफ्ट की रूफलाइन को मिनी-कूपर कारों जैसा डिजायन दिया गया है, यह डिजायन स्विफ्ट को तो आकर्षक बनाता था लेकिन मौजूदा डिज़ायर को बूट की वजह से अटपटा बना देता था।

नई डिज़ायर में मारूति ने इस दिशा में काफी काम किया है और डिजायर की रूफलाइन को पिछले हिस्से में अच्छे से मिलाने के लिए आखिरी तरफ से थोड़ा कर्वी रखा हुआ है, वहीं नई स्विफ्ट की रूफलाइन में पहले वाले डिजायन को ही बरकरार रखा गया है।

बाहरी डिजायन की तरह इनके केबिन में भी काफी बदलाव नज़र आएंगे। हमेशा की तरह डिजायर का केबिन ड्यूल-टोन कलर (ब्लैक और बेज़) में है, जबकि नई स्विफ्ट में ऑल-ब्लैक केबिन आ सकता है।

नई स्विफ्ट का केबिन पहले की तरह स्पोर्टी होगा, वहीं डिजायर का केबिन पहले से बड़ा और ज्यादा कंफर्टेबल होगा। इनके सेंट्रल एसी वेंट्स और क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम में भी बदलाव नज़र आएंगे। डिजायर में रियर एसी वेंट्स भी दिए गए हैं, स्विफ्ट में रियर एसी वेंट्स आने की संभावना कम ही है।

फीचर लिस्ट

नई स्विफ्ट और डिजायर की फीचर लिस्ट करीब-करीब एक जैसी हो सकती है। यहां हमने नई डिजायर के उन फीचर की जानकारी दी है, जो नई स्विफ्ट हैचबैक में आ सकते हैं...

  • ऑटो एलईडी हैडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें
  • डायमंड-कट अलॉय व्हील के साथ 185/65 आर15 साइज के टायर
  • एलईडी ग्राफिक्स वाले टेललैंप्स

  • नई स्विफ्ट के इंटरनेशनल मॉडल में बलेनो वाली मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले दी गई है, लेकिन भारत आने वाली नई डिजायर में पुराना सिस्टम कुछ नए बदलाव के साथ आएगा।

  • एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और मिररलिंक कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला सुज़ुकी का 7 इंच का एसएलडीए इंफोटेंमेंट सिस्टम

  • नई डिजायर की तरह ड्यूल-फ्रंट एयरबैग और एबीएस के साथ ईबीडी स्टैंडर्ड आ सकते हैं।
  • नई डिजायर की तरह 2018 स्विफ्ट हैचबैक में भी नया जेड प्लस वेरिएंट आ सकता है।

इंजन

नई डिजायर की तरह नई स्विफ्ट हैचबैक में भी मौजूदा मॉडल वाले इंजन आ सकते हैं। मौजूदा स्विफ्ट में 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है। नई स्विफ्ट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा, संभावना है कि इग्निस और नई डिजायर की तरह इस में भी दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) का विकल्प आ सकता है।


कारदेखो


नई डिजायर से कितनी अलग और खास होगी नई स्विफ्ट