सेंसर बोर्ड से ही लीक हुई थी ‘उड़ता पंजाब’!

नई दिल्ली(17 जून): शुक्रवार को रिलीज हुई 'उड़ता पंजाब' फिल्म ऑनलाइन लीक हो गई है। आरोप लग रहे हैं कि फिल्म के बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस को नुकसान पहुंचाने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी या सेंसर बोर्ड) के किसी शख्स ने ही इसे लीक किया है। इंटरनेट की लाइव स्ट्रीमिंग वेबसाइट्स पर फिल्म को 70 हजार बार से ज्यादा अपलोड किया गया था। अलग-अलग राज्यों के एंटी पायरेसी विंग को 732 वेबसाइट्स पर लीक हुई मूवी के ट्रेसेस मिले।

फिल्म के दो वर्जन लीक हुए थे। पहला वर्जन फुल लेंथ यानी 2 घंटे 20 मिनट का है। दूसरा वर्जन 40 मिनट का बताया जा रहा है, जिसमें वे सारे कॉन्ट्रोवर्शियल फुटेज हैं, जिन्हें सेंसर बोर्ड फिल्म से हटाना चाहता था। गुरुवार को इसे लाखों लोगों ने डाउनलोड भी किया। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लीक हुए वर्जन में कई जगह ‘For Censor’ का वाॅटरमार्क नजर आ रहा है। माना जा रहा है कि फिल्म सेंसर बोर्ड से ही लीक हुई है।

आरोप ये लग रहे हैं कि सेंसर बोर्ड के ही किसी मेंबर ने फिल्म को लीक किया है ताकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब नहीं हो सके। जानकारी के मुताबिक, पायरेसी का कारोबार बहुत बड़ा है और इसकी वजह से फिल्म इंडस्ट्री को करोड़ों रुपए का नुकसान उठाना पड़ता है। इसके अलावा पायरेसी की वजह से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में जॉब्स कम होते जा रहे हैं।

हैदराबाद में एंटी पायरेसी विंग के हेड ए. राजकुमार ने बताया कि यह बात साफ है कि यह वही कॉपी है जो सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन को सौंपी गई थी। वही कॉपी लीक हुई है। 732 साइट्स पर ये मौजूद थी। इसकी जांच की जा रही है। माना जा रहा है कि फिल्म के इंटरनेट पर लीक हो जाने की वजह से फिल्म को रेवन्यू लॉस तो हो ही चुका है।