राज्यसभा चुनाव : बसपा को बड़ा झटका, कोर्ट ने मुख्तार अंसारी के वोट डालने पर लगाई रोक

नई दिल्ली ( 23 मार्च ): उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए शुक्रवार यानी आज राज्यसभा चुनाव हुने हैं। इस चुनाव के लिए पार्टियों ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है। बीजेपी की तरफ से एक अतिरिक्त उम्मीदवार के मैदान में होने के कारण सियासी लड़ाई यहां दिलचस्प बनी हुई है। हालांकि उपचुनावों के बाद साथ आए एसपी और बीएसपी को उम्मीद है कि वे अपने प्रत्याशी को राज्यसभा भेजने में कामयाब हो जाएंगे। 

राज्यसभा में वोटों के इस गणित के बीच इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बीएसपी विधायक मुख्तार अंसारी के वोट देने पर रोक लगा दी है। ऐसे में शुक्रवार को मतदान के दौरान सियासी लड़ाई और दिलचस्प होने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि मऊ से विधायक मुख्तार अंसारी हत्या के आरोप में बांदा जेल में बंद हैं। चुनाव आयोग ने मुख्तार अंसारी को वोट डालने की इजाजत दी थी। इसके बाद राज्य सरकार ने इस आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। गुरुवार को जस्टिस राजुल भार्गव की एकलपीठ ने इस पर सुनवाई करते हुए मुख्तार अंसारी के मतदान पर रोक लगा दी। साथ ही कोर्ट ने आदेश की कॉपी तत्काल बांदा जिला जेल भेजने का आदेश भी दिया है। बता दें कि गुरुवार को चुनाव आयोग ने मुख्तार अंसारी को वोट डालने की अनुमति दे दी थी।

बता दें कि देश भर में 59 सीटों के लिए 23 मार्च को राज्यसभा का चुनाव होने जा रहा है। यूपी से इस बार कुल 10 उम्मीदवार राज्यसभा पहुंचने वाले हैं। इसमें से 8 सीटों पर बीजेपी की जबकि एक पर समाजवादी पार्टी की जीत पक्की है। यूपी की 10वीं सीट पर सबसे बड़ा सस्पेंस बना हुआ है। इस सीट पर एसपी-कांग्रेस जहां बीएसपी को जिताने में जुटी हैं, वहीं बीजेपी ने भी अपना 9वां उम्मीदवार उतार रखा है।