रिकॉर्ड 362 करोड़ रुपए में बिका यह गुलाबी हीरा, जानिए इसकी खासियत

                                                                                         Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 नवंबर): एक दुर्लभ गुलाबी हीरे को 50 मिलियन डॉलर यानी क़रीब 362 करोड़ रुपए में ख़रीदा गया है। प्रति कैरेट क़ीमत के हिसाब से यह एक विश्व रिकॉर्ड है। 'लियोनार्डो दा विंची' के नाम से मशहूर हुए इस हीरे को मंगलवार को जिनेवा में नीलाम किया गया।  ब्रिटिश ऑक्शन हाउस क्रिस्टीज के जूलरी डिपार्टमेंट के हेड राहुल कदाकिया ने 18.96 कैरट के पिंक लिगेसी हीरे की नीलामी प्रक्रिया संचालित की। इस नीलामी में मशहूर जूलर हैरी विंस्टन ने 5 करोड़ डॉलर की बोली लगाकर इस अद्भुत हीरे को अपने नाम कर लिया। इस तरह यह दुनिया में सर्वाधिक ऊंची दर पर बिकने वाला गुलाबी हीरा बन गया।

पिछले साल नवंबर में करीब 15 कैरट का एक पिंक हीरा हॉन्गकॉन्ग में 3 करोड़ 25 लाख डॉलर में नीलाम हुआ था। 21 लाख 76 हजार डॉलर प्रति कैरट की बोली लगी थी, जो पिंक हीरे के लिए लगी अब तक की सबसे ऊंची बोली थी। यह हीरा करीब 100 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के एक खान में मिला था।   

कदाकिया ने पिंक लिगेसी को दुनिया के सर्वोत्तम हीरों में से एक बताया। पहले यह हीरा पहले ओपनहाइमर परिवार के पास था, जिसने दशकों तक डी बीयर्स डायमंड माइनिंग कंपनी चलाई। आयताकार कटा डायमंड 'फैंसी विविड' ग्रेडेड है, जिसमें अधिकतम संभावित रंगों की श्रेणी होती है। क्रिस्टी ने कहा है कि इससे पहले 19 कैरट के पिंक हीरे की कभी नीलामी नहीं हुई है। अब तक 4 ही 10 कैरट से अधिक या पिंक हीरों की नीलामी हुई थी।