देश के सभी हवाई अड्डों पर लगेंगे बॉडी स्कैनर,कम समय में हो जाएगी सुरक्षा जाँच


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (28 दिसंबर): नए साल 2019 से देश भर के सभी हवाई अड्डों पर यात्रियों की सुरक्षा जांच के लिए बॉडी स्कैनर लगाए जाएंगे। इससे सुरक्षा अधिकारियों को प्रत्येक व्यक्ति की जांच अपनी तरफ से नहीं करनी पड़ेगी। इससे सुरक्षा अधिकारियों को प्रत्येक व्यक्ति की जांच अपनी तरफ से नहीं करनी पड़ेगी।  ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) जल्द ही इन स्कैनर को तकनीकी विशिष्टताओं के साथ लाने वाले हैं. जिसके बाद हवाई अड्डे उन मानदंडों को पूरा करने वाली मशीनों को स्थापित कर सकते हैं।

हवाई अड्डे पर यात्रियों को सुरक्षा जांच में  फिलहाल कम से कम पांच मिनट का समय लगता है। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) जल्द ही इसके लिए गाइडलाइन जारी करने जा रहा है। इससे हवाई अड्डों की सुरक्षा कर रही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को यात्रियों की भीड़ को संभालने में बड़ी मदद मिलेगी।




अभी तक अमेरिकी हवाई अड्डों पर मिल रही इस सुविधा को भारत में शुरू किया जाएगा। बीसीएएस के अध्यक्ष कुमार राजेश चंद्रा ने कहा कि ब्यूरो जल्द ही इसके लिए स्पेसिफिकेशन और नियमों को जारी करने जा रहा है। यह तब है जब देश के कुछ हवाई अड्डों पर ट्रायल सफलतापूर्वक हो चुका है।


कुमार ने कहा कि भारत में जो भी बॉडी स्कैनर हवाई अड्डों पर लगाए जाएंगे, उनको भारतीयों द्वारा पहने जाने वाले परिधान के अनुरूप लगाया जाएगा। अगर कोई महिला साड़ी में चुन्नट या फिर पल्लू डालती है अथवा कोई पुरुष लुंगी पहनकर आता है तो उसकी भी आसानी से जांच हो सकेगी। सभी हवाई अड्डों को हवाई अड्डा प्राधिकरण की तरफ से इस तरह के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसमें दिल्ली, मुंबई, बंगलूरू और हैदराबाद के हवाई अड्डों को भी शामिल किया गया है, जिनका नियंत्रण फिलहाल निजी हाथों में है।