अलीबाबा के फाउंडर जैक मा बोले, चीन-अमेरिका में छिड़ सकती है 'बड़ी व्यापारिक जंग'

नई दिल्ली(28 जनवरी): चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच विवादों का सही तरीके से समाधान नहीं किया गया तो दोनों देशों के बीच 'बड़ा व्यापार युद्ध' हो सकता है।

- उन्होंने कहा कि ट्रंप के प्रशासन के अंतर्गत दोनों देशों को ट्रेड वॉर के लिए तैयार रहना चाहिए।

- अलीबाबा के मुखिया ने कहा कि चीन का आर्थिक परिदृश्य उम्मीद के मुकाबले कहीं अधिक कड़ा होगा, जिसका कारण चीनी अर्थव्यवस्था में निरंतर नरमी है।

- जनरल असोसिएशन आफ झेजिआंग आंत्रप्रेन्योर्स की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए जैक मा ने कहा, 'अगले तीन से पांच साल में आर्थिक स्थिति अधिक कठिन होगी।' उन्होंने चीनी अर्थव्यवस्था में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि का जिक्र किया। यह दो दशक में सबसे कम वृद्धि दर है। उन्होंने कहा कि यह स्वाभाविक है कि चीन की इकॉनमिक ग्रोथ पिछले तीन दशक में काफी तेज रही है और यह तेजी हमेश बनी नहीं रह सकती। उन्होंने कहा कि अब जोर वृद्धि की बजाय गुणवत्ता पर स्थानांरित हो गया है।

- चीन-अमेरिका संबंधों के परिदृश्य के बारे में जैक मा ने कहा कि आशावादी रुख के बावजूद दुनिया की दो सबसे बड़ी इकॉनममी के बीच व्यापार परिदृश्य में विवाद रहेगा। उन्होंने हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात की। उन्होंने कहा, 'अगर विवादों का समाधान उपयुक्त तरीके से नहीं किया गया तो दोनों देशों के बीच बड़ी व्यापारिक जंग छिड़ सकती है।'