अलीबाबा का नया रिकॉर्ड, 5 मिनट में बेच डाले 6700 रुपये का करोड़ का सामान

नई दिल्ली (11 नवंबर): चीन की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने शुक्रवाप को बिक्री का महा'रिकार्ड' बनाने का दावा किया है। कंपनी का दावा है कि सिंगल्स डे के मौके पर कंपनी ने महज 5 मिनट में 6700 करोड़ रुपये से सामान बेच डाले। जबकि पहले एक घंटे में 33,500 करोड़ की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया। दरअसल कंपनी हरेक साल 11 नवंबर को 24 घंटे का महासेल ऑफर का आयोजन करती है। सिंगल्स डे को दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेल सेल्स डे माना जाता है। इस दिन अलीबाबा कई सामानों पर भारी-भरकम छूट देता है। इसकी अधिकांश बिक्री स्मार्टफोन के जरिए होती है। अलीबाबा की स्थापना साल 2009 में बड़े उद्योगपति जैक मा ने की थी।

कंपनी हर साल बड़ी हस्तियों को काउंटडाउन के लिए उतारती है। इस साल स्पोर्ट्स स्टार डेविड बैकहम और कोब ब्रायन्ट को काउंटडाउन इवेन्ट में लाया गया था जबकि ओपनिंग इवेंट में हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जॉनसन आई थीं। अली बाबा को उम्मीद है कि इस साल 20 बिलियन डॉलर से ज्यादा के सामान बेचे जाएंगे। कंपनी ने पिछले साल करीब 14 बिलियन डॉलर के सामान बेचे थे। कंपनी के सीईओ डेनियल झांग ने कहा, “साल 2013 में हमने 5.15 बिलियन डॉलर के सामान सिंगल्स डे पर बेचे थे।’

सिंगल डे को अलीबाबा ने 2009 में बिक्री बढ़ाने के फार्मूले के तौर पर अंगीकार किया था। सिंगल्स डे हालांकि चीन में 1993 से मनाया जाता है, जब कथित तौर पर नांजिंग विश्वविद्यालय के छात्रों ने इसे वैलेंटाइन विरोध दिवस के रूप में चुना था, जिस दिन अविवाहित या अकेला व्यक्ति अपने लिए कुछ खरीद सके। इस दिन अलीबाबा के अलावा जेडी डॉट कॉम, इन्क और कई अन्य कंपनियां भी अपने-अपने ऑफर लाती हैं।