भारत में हमले की साजिश रच रहा है अल कायदा, कहा...

नई दिल्ली(4 जुलाई): अल कायदा ने भारतीयों को यूरोप की तर्ज पर देश में हमले करने को कहा है। उसने कहा है कि ऐसे हमलों को अकेला शख्स अंजाम दे। अल कायदा ने ये धमकी ढाका में रेस्त्रां पर हुए हमले के एक दिन बाद दी है। इस हमले में 20 विदेशी मारे गए थे।

अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट (AQIS) के चीफ असीम उमर ने रविवार को अपने बयान में कहा कि मुसलमानों को अब आगे आना चाहिए और भारत में यूरोप की तरह एडमिनिस्ट्रेटिव और पुलिस अफसरों को मारना चाहिए। बता दें कि इन हमलों के लिए अल कायदा पिछले 2 साल से भारतीयों को भर्ती करने की कोशिश कर रहा है।

पिछले हफ्ते अमेरिका ने AQIS को विदेशी आतंकी संगठन और उमर को वर्ल्ड टेररिस्ट की लिस्ट में शामिल किया था। अमेरिकी खुफिया ग्रुप SITE ने उमर के बयान को ट्रैक किया है। इसके बाद से भारतीय एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। बता दें कि आईएसआईएस और अल कायदा, दोनों ही भारत में हमले की कोशिश कर रहे हैं।

अफसरों का कहना है कि आतंकी हमले को अकेले अंजाम देना हालात को और खतरनाक बना देता है। यूरोप की तरह हमले की साजिश चिंता की बात है। हालांकि, अल कायदा की पहचान किसी अकेले शख्स द्वारा किए जाने वाले हमले के लिए नहीं है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो इंडियन सबकॉन्टिनेंट में आईएसआईएस के बढ़ते असर के चलते अल कायदा दूसरे ऑप्शन के बारे में सोच रहा है। अल कायदा और आईएसआईएस में कॉम्पिटीशन साफ देखा जा सकता है। दोनों ही भारतीय उपमहाद्वीप खासकर भारत-बांग्लादेश में अपने पैर जमाना चाहते हैं।

बता दें कि दोनों देश स्थानीय या पाकिस्तानी आतंकी गुटों के लगातार निशाने पर रहते हैं।